रामसनेहीघाट उद्योगों का केंद्र बनेगा, 1000 बीघा जमीन का चयन

in #centre7 days ago

बाराबंकी 12 सितम्बरः (डेस्क)रामसनेहीघाट, जो लखनऊ और अयोध्या के बीच स्थित है, अब औद्योगिक विकास का नया केंद्र बनने जा रहा है। जिला प्रशासन ने यहां 72 हेक्टेयर भूमि औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के लिए हस्तांतरित की है, जिससे इस क्षेत्र में उद्योगों की स्थापना की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

-6183894845244948851_121.jpg

औद्योगिक विकास की योजना
यह भूमि कंधईपुर और सनौली गांवों में स्थित है, जो लखनऊ से 62 किमी और अयोध्या से 80 किमी दूर है। इस औद्योगिक क्षेत्र के विकास से हजारों लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। इस परियोजना के लिए दरियाबाद के विधायक और खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने विशेष प्रयास किए हैं।

भूमि का अधिग्रहण
जिला प्रशासन ने औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए 265 एकड़ भूमि का चयन किया है। यह भूमि यूपीसीडा को सौंप दी गई है, जो इसे औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करेगा। इस क्षेत्र में उद्योग लगाने के इच्छुक उद्यमियों के लिए प्लॉट आवंटन का कार्य जल्द ही शुरू होगा।

प्रधानमंत्री का शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को लखनऊ में औद्योगिक इकाइयों का शुभारंभ करेंगे, जिसमें बाराबंकी की परियोजनाएं भी शामिल होंगी। इस अवसर पर जिले की 206 यूनिट्स का उद्घाटन होगा, जिसमें लगभग 11,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

रोजगार के अवसर
इस औद्योगिक विकास के माध्यम से लगभग एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। इससे न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी, बल्कि यह क्षेत्र औद्योगिक निवेश के लिए एक आकर्षक स्थान बन जाएगा।

इस प्रकार, रामसनेहीघाट का औद्योगिक विकास न केवल क्षेत्र के विकास में सहायक होगा, बल्कि यह स्थानीय निवासियों के लिए रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगा।