एक माह में धाराशाही हो गया 4 लाख 50 हजार का गेट

in #careption2 years ago

e90593a5-4c47-4da2-a7d3-021f219af5f7-1024x461.jpg
सरकारी कामों में भ्रष्टाचार न होने के लाख दावे-वादे किए जाए परंतु धरातल में स्थिति उसके उलट है। ताजा उदाहरण पनागर का पड़रिया शासकीय स्कूल है जहां पर जून माह में 4 लाख 50 हजार की लागत से मुख्य गेट तैयार किया गया था। गेट निर्माण के वक्त गुणवत्ताहीन सामग्री और सरपंच-सचिव की अंधेरगर्दी के कारण एक माह में ही गेट टूटकर लटक गया। निर्माण कार्य की यह स्थिति देखकर ग्रामीणों में आक्रोश है और वह सरकारी काम में हुए भ्रष्टाचार की जांच की मांग कर रहे हैं।

सालों पुराने स्कूल में बाउंड्रीवाॅल निर्माण लापरवाही
पनागर जनपद के अतंगर्त आने वाले पड़रिया शासकीय स्कूल सालों पुराना है। इस स्कूल से पढ़कर बच्चे अधिकारी से लेकर एक अच्छे व्यापारी बने है। लेकिन दुर्भाग्य है कि इस स्कूल में सालों बाद जीर्णोंदार का कार्य किया गया उसमें भी लापरवाही की गई। बताया जा रहा है कि इससे पहले स्कूल में एक जर्जर पुरानी बाउंड्री बाॅल और एक गेट था जिसे अलग करके नया गेट और तारफेसिंग कराया जाना प्रस्तावित हुआ परंतु अभी तक सिर्फ गेट लगा है वह भी गुणवत्ताहीन काम होने के कारण गिर गया।

पुराना गेट अपने-अपने घर ले गए सरपंच-उपसरपंच
पड़रिया के आक्रोशित ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल गेट निर्माण में भ्रष्टाचार किया गया है, क्योंकि एक माह पहले ही स्कूल का नया गेट लगाया गया है जिसके कार्य की कीमत करीब 4 लाख 50 हजार रूपए है। जानकर हैरानी होगी कि गेट का एक हिस्सा गिर गया है जबकि निर्माण करने वाले ठेकेदार ने दावा किया था यह गेट सालों साल चलेगा।

जवाबदार कौन सबने चुप्पी साधी
घटिया और गुणवत्ताहीन निर्माण से शासन को लाखों रूपए की चपत लगी है। इस पूरे मामले में निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदार को दोषी बताया जा रहा है लेकिन हकीकत ये है कि निर्माण कार्य के वक्त सरपंच-सचिव से लेकर अन्य जनप्रतिनिधियों ने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया कि गेट निर्माण कार्य कैसा हो रहा है।

इनका कहना है
पूरा गेट नहीं गिरा है, कुछ समय पूर्व ही निर्माण कार्य हुआ था। पूरा निर्माण कार्य 4 लाख 50 हजार का हुआ था। ठेकेदार से पूछा जाएगा कि उसने किस तरह से निर्माण कार्य कराया है।
लखन पटेल, पूर्व सरपंच पड़रिया ग्राम पंचायत

गेट निर्माण में भ्रष्टाचार किया गया है। साफ नजर आ रहा है कि गुणत्ताहीन काम किया गया है, ठेकेदार से बात की गई है तो उसका कहना है कि निर्माण कार्य सही हुआ है और अब वह किसी भी तरह का निर्माण नहीं करेगा।
रजनी दिलीप रजक, नवनियुक्त सरपंच

Sort:  

हमने आपकी पोस्ट लाइक कर दी हैं आप भी हमारी पोस्ट लाइक कर दीजिए धन्यवाद