07 बजे पकड़े रेत भरे हाईवा को 7.45 बजे काटी रायल्टी

in #captured4 days ago
  • 07 बजे पकड़े रेत भरे हाईवा को, 7.45 में काटी रायल्टी
  • अवैध रेत ले जा रहे हाईवा को युवकों ने रोका, बिछिया पुलिस ने लिया अभिरक्षा में
  • निर्माण कंपनी मार्ग निर्माण में बरत रही लापरवाही

1000227875.jpg

मंडला:-एनएच 30 से सरही मार्ग में निर्माण एजेंसी चौरसिया इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा बिछिया मार्ग से सरही निर्माण कार्य किया जा रहा है लेकिन मार्ग निर्माण कार्य की आड़ में कई अवैध कार्य किए जा रहे हैं। जिसमें मुर्रम के अवैध उत्खनन पर पूर्व में भी माइनिंग एवं राजस्व की टीम द्वारा कार्रवाई की जा चुकी है। इसी कार्रवाई के अंतर्गत विगत रात्रि बिछिया अस्पताल के सामने स्थानीय युवकों द्वारा एक हाईवे को पकड़ा गया। जिसमें अवैध रेत का परिवहन किया जा रहा था, जिसकी सूचना बिछिया पुलिस को दी गई। जिसके बाद पुलिस द्वारा हाईवे को अपनी अभिरक्षा में लिया गया है। वहीं स्थानीय लोगो ने कार्यवाही की मांग की गई।

सूत्रों ने बताया कि गाड़ी को स्थानीय युवकों द्वारा शाम 7 बजे पकड़ा गया था और रॉयल्टी 7.45 में काटी गई है, जो नियम अनुसार गलत है। ऐसा करने से अवैध उत्खन्न और परिवहन को शह दी जा रही है। वहीं रेत ठेका कंपनी पर भी सवालिया निशान उठ रहे है। यदि रॉयल्टी कजरवाडा बम्हनी से अंजनिया होते हुए बिछिया के लिए काटी गई है तो यह रॉयल्टी कैसे काटी गई जबकि 7.30 में ट्रक बिछिया में खड़ा था। लोगों का कहना है कि अवैध तरीके से फर्जी रॉयल्टी काटकर शासन के राजस्व पर कंपनी द्वारा डाका डाला जा रहा है। जिस पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है।

  • मामला दर्ज करने की मांग
    बताया गया कि इसके पूर्व में भी सड़क निर्माण एजेंसी के प्रोजेक्ट मैनेजर राज नारायण शुक्ला द्वारा स्कूल के पास मुर्रम का अवैध उत्खनन किया गया और ग्राम वासियों से अभद्रता भी की गई है एवं प्रोजेक्ट मैनेजर एवं कंपनी के मालिक द्वारा स्थानीय लोगो को झूठे केस में फंसाने की धमकी भी दी जा चुकी है। ऐसे में नियम विरुद्ध अवैध काम करने वाले ठेकेदार के खिलाफ रेत के अवैध उत्खनन के साथ अन्य धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज किए जाने की मांग स्थानी जनों ने की है। जिससे उनके द्वारा भविष्य में ऐसी कोई घटना को पुन: अंजाम न दिया जाए पाए।

1000227876.jpg

  • मार्ग निर्माण में बरती जा रही अनियमित्ताएं

बताया गया कि मार्ग निर्माण कंपनी द्वारा कई अनियमित्ताएं बरती गई है। जिसमें सड़क के चौड़ीकरण के संबंध में जो एस्टीमेट बना है उसके आधार पर कार्य नहीं किया जा रहा है। मार्ग निर्माण में कहीं 4 मीटर मार्ग तो कहीं 5 मीटर मार्ग और कहीं 3 मीटर मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा एलाइनमेंट का भी कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा है। जिसकी जांच होना अति आवश्यक है।