UP: Cabinet Minister के निरीक्षण में बंद मिले सार्वजनिक शौचालय,जनता ने दिखाए गलियों में गंदगी के ढेर

in #cabinet2 years ago

IMG-20220825-WA0027.jpgउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार के कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग के मंत्री सूर्य प्रताप शाही गुरुवार को अलीगढ़ के दौरे पर पहुंचे थे. इस दौरान अलीगढ़ का दौरा करने पहुंचे कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मलिन बस्ती की साफ सफाई का निरीक्षण किया। जबकि सर्किट हाउस में कृषि शिक्षा मंत्री विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की अधिकारियों के साथ बैठकर समीक्षा की गई. इसके साथ ही कृषि मंत्री ने छेरत स्थित कृषि फार्म लोधा में बीज विधायन संयंत्र भवन, गोदाम एवं कार्यालय का लोकार्पण किया और मौके पर मौजूद किसानों से संवाद किया। कृषि शिक्षा मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दीनदयाल अस्पताल का निरीक्षण किया. उन्होंने टीवी के मरीजों के बारे में डॉक्टरों से जानकारी प्राप्त की.
IMG-20220825-WA0041.jpg
इस दौरान जब मंत्री जी की गाड़ियों का काफिला मसूदाबाद चौराहा की तरफ मुड़ा तो एक तरफ नगर निगम द्वारा सफाई कराई जा रही थी। तो वहीं दूसरी तरफ नालियों के अंदर गंदगी का अंबार लगा हुआ था। मंत्री जी की नजर नालियों की गंदगी पर पड़ी। तो नगर निगम के अधिकारियों के चेहरे की हवाइयां उड़ गई। मंत्री जी को इस दौरान मौके पर एक स्थानीय महिला टकरा गई। जिस पर स्थानीय महिला मीना कुमारी ने मंत्री को बताया कि यहां यदा-कदा ही सफाई होती है। इस पर मंत्री जी ने मीना कुमारी के घर से आगे गंदी नालियों की साफ सफाई व्यवस्था दिखाने को कहा. फिर क्या था मीना कुमारी ने कई ऐसी गलियों का निरीक्षण कराया, जिसने स्मार्ट सिटी के व्यवस्था को पलट कर ही रख दिया. मंत्री जी ने सफाई व्यवस्था पर नगर आयुक्त को सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए निर्देश दिए कि सभी गलियों में एक समान सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
IMG-20220825-WA0040.jpg
इसके साथ ही राजा महेंद्र प्रताप सिंह पार्क से पहले पुल से उतरते ही मंत्री जी की नजर स्वच्छ भारत अभियान के तहत बंद पड़े सार्वजनिक शौचालयों पर पड़ी तो शौचालय पर ताले लटके के देखकर मंत्री जी ने अपनी गाड़ी रुकवाई और शौचालय के सामने गए. नगर आयुक्त से सवाल किया कि सार्वजनिक शौचालय होने के बाद उसमें ताला क्यों पड़ा है. इस पर नगर आयुक्त को कोई जवाब देते नहीं बना, जिस पर नगर आयुक्त गौरांग राठी न मंत्री जी से कहा कहा कि आगे और भी शौचालय हैं।
IMG-20220825-WA0038.jpg
उन्होंने कहा कि शहर व मलिन बस्ती की साफई, सामुदायिक शौचालय की सफाई बहुत ही आवश्यक है. नगर निगम और नगर पालिका प्रयास कर रही हैं. उन्होंने कहा कि जनता के लोग अपने कूड़े को एक जगह संकलित करें. जिससे गंदगी न फैले और आसानी से निस्तारित किया जा सकें. वही वाटर सप्लाई पर लोगों ने संतोष व्यक्त किया है. बिजली पर्याप्त मात्रा में मिल रही है. उन्होंने कहा कि सफाई को लेकर थोड़ी कठिनाई है. लेकिन स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रयास किया जा रहा है. उन्होने बताया कि अलीगढ़ स्मार्ट सिटी के तहत है.करीब 300 करोड़ रुपए की परियोजनाएं प्रारंभ हो चुकी हैं. इसमें सीवर लाइन, इंटरलॉकिंग, सड़कों का निर्माण करना किया जा रहा है, कुछ काम अधूरे हैं. उसे भी पूरा किया जा रहा है.
IMG-20220825-WA0026.jpg
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आवास विकास नई बस्ती में साफ सफाई पेयजल आपूर्ति का स्थलीय निरीक्षण किया. मंत्री जी का काफिला प्रातः ही प्रदर्शनी मार्ग होते हुए मसूदाबाद चौराहे से आवास विकास की ओर मोड़ा. मंत्री जी के आगमन से पूर्व ही नगर निगम द्वारा समुचित बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई थी. सूर्य प्रताप शाही, भाजपा जिलाअध्यक्ष एवं एमएलसी चौधरी ऋषि पाल सिंह महामंत्री, नारायण शर्मा के साथ विभिन्न गलियों का निरीक्षण किया. हालाकि मंत्री जी जब दूसरी तरफ मुड़े. तो नगर निगम के अधिकारियों के चेहरों पर हवाइयां उड़ने लगी. एक तरफ सफाई तो दूसरी तरफ नालियां गंदगी से भरी हुई पाई गई. स्थानीय महिला मीना कुमारी ने बताया कि यदा-कदा ही सफाई होती है.मंत्री जी ने मीना कुमारी के घर से आगे गंदी नालियों की साफ सफाई व्यवस्था दिखाने को कहा. फिर क्या था मीना कुमारी ने कई ऐसी गलियों का निरीक्षण कराया, जिसने व्यवस्था को पलट कर ही रख दिया. मंत्री जी ने सफाई व्यवस्था पर नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि सभी गलियों में एक समान सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. वह यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि आज शाम तक मेरे द्वारा देखी गई सभी गलियों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएं. उनकी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने एवं नगर निगम के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देने के उपरांत मंत्री जी का काफिला वापस हुआ, तो वहीं राजा महेंद्र प्रताप सिंह पार्क से पहले पुल से उतरते ही बंद पड़े सार्वजनिक शौचालयों को देखकर मंत्री जी ने गाड़ी रुकवाई और शौचालय के सामने गए. नगर आयुक्त से सवाल किया कि सार्वजनिक शौचालय होने के बाद उसमें ताला क्यों पड़ा है.इस पर नगर आयुक्त को कोई जवाब देते नहीं बना, उन्होंने कहा कि आगे और भी शौचालय हैं.
IMG-20220825-WA0033.jpg
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के देरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान फंड की क्राइसिस रही है. लोगों की सेहत और स्वास्थ्य की प्राथमिकता के आधार पर सरकार ने काम किया है. जिसके चलते कोरोना महामारी को रोकने में सफल हुए है. उन्होने कहा कि 24 -25 करोड़ की आबादी वाली उत्तर प्रदेश में बच्चों की संख्या पर नियंत्रण करना है. इसके लिए उपाय किये जा रहे है. IMG-20220825-WA0029.jpg

Sort:  

Please follow me and like my post🙏🙏🙏🙏