बुंदेलखंड एक्सप्रेवे पर अभी काम पूरा होना है बाकी, पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन

skkqope8_pm-modi-650_625x300_12_July_22.webp

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी (PM Narendra Modi) कल देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में 14,850 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रहे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) का उद्धाटन करेंगे. इस हाइवे का काम अभी पूरा नहीं हुआ है. काम पूरा होने से पहले प्रधानमंत्री के द्वारा हाइवे का उद्घाटन करने को लेकर राजनीतिक पार्टियां इस पर सवाल उठा रही है. वहीं लोगों का कहना है कि अभी प्रदेश में कोई चुनाव भी नहीं है, जिसके कारण जल्दबाजी में पीएम मोदी अधूरे हाइवे का उद्घाटन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री ने 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था.
कल 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस एक्सप्रेस- वे का उद्घाटन करने जा रहे हैं, इसका निर्माण कार्य अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है. ब्रिज के ऊपर की सड़क, रेलिंग व नीचे की सड़क व अन्य चीजों का निर्माण कार्य जारी है. इसके पूरे होने में अभी लगभग 2 महीने का समय लगेगा. ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी काम खत्म होने के बाद भी हाइवे का उद्घाटन कर सकते थे, लेकिन वह इतनी जल्दीबाजी में क्यों हैं.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे एक नजर में
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में 4 रेलवे ओवरब्रिज, 14 लंबे पल, 6 टोल प्लाजा, 7 रैंप प्लाजा, 266 छोटे पुल और 18 फ्लाईओवर बनकर तैयार है, जिनका थोड़ा कार्य अभी बकाया है. 7 जिलों से गुजरने वाले एक्सप्रेस-वे का करीब 97 परसेंट काम पूरा हो चुका है.

चित्रकूट से दिल्ली तक 8 घंटे में पूरा होगा सफर
इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद चित्रकूट से राजधानी दिल्ली तक का सफर लगभग 7 से 8 घंटे में पूरा किया जा सकेगा. यह एक्सप्रेस वे 27 महीनों में बनकर तैयार हुआ है. इसके अलावा एक्सप्रेस वे में लगभग 7 लाख वृक्षारोपण भी होगा, जिसका कार्य शुरू है.

हाइवे की सुरक्षा में लगाए 6 आईपीएस
बांदा के अधिशासी अभियंता कमलेश कुमार ने बताया कि एक्सप्रेस वे की सुरक्षा के लिए बेहतर इंतेजाम किये जा रहे हैं. इसके लिए 6 पुलिस उपाधीक्षक और 128 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है. साथ मे 12 इनोवा वाहन लगाए गए हैं, जो 24 घंटे यहां से गुजरने वाले वाहनों पर निगाह रखेंगे. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्सप्रेस वे का शुभारम्भ करेंगे. इसके बाद चित्रकूट से दिल्ली तक वाहन दौड़ने लगेंगे.