लखनऊ-बहुत जल्द ही वाराणसी से दिल्ली के लिए चलने वाली है बुलेट ट्रेन, डीपीआर हुआ तैयार

in #bullet2 years ago

Screenshot_2022_0527_134051.jpgअमरेन्द्र सिंह चौहान
लखनऊ।
दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाने का सपना बहुत ही जल्द पूरा होने वाला है। इसके लिए डीपीआर तैयार किए जाने का कार्य शुरू हो गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस कार्य में लगभग 7 साल का समय लग जाएगा। दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन का सफर शुरू होने के बाद मात्र 3 घंटे में लोग वाराणसी से दिल्ली चले जाएंगे।
ट्रेन का रूट तय, दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से ट्रेन स्टार्ट होगी। इसका पहला स्टॉपेज नोएडा सेक्टर 146 का मेट्रो स्टेशन होगा।
लखनऊ-बहुत जल्द ही वाराणसी से दिल्ली के लिए चलने वाली है बुलेट ट्रेन, देखिए कहाँ कहाँ होगा स्टापेज,देखे रिपोर्ट
ट्रेन का रूट भी तय कर लिया गया है। इसमें दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से ट्रेन स्टार्ट होगी। इसका पहला स्टॉपेज नोएडा सेक्टर 146 का मेट्रो स्टेशन होगा। इसके बाद जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज, भदोही और अंत में बनारस स्टेशन होगा
13 स्टेशन में 12 स्टेशन यूपी में
अधिकारियों की मानें तो दिल्ली से बनारस के बीच 13 स्टेशन होंगे। इनमें एक स्टेशन दिल्ली में और 12 स्टेशन यूपी में होंगे। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली बुलेट ट्रेन कब आए स्टेशन होगा जो अंदर ग्राउंड होगा बाकी सारे स्टेशन ऊपर ही बनाए जाएंगे।
2029 तक भारत में बुलेट ट्रेन चलाने का सपना होगा पूरा।
दिल्ली से बनारसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की प्लानिंग पूरी कर ली गई है। सूत्रों की मानें तो अगर सब कुछ ठीक रहा तो साल 2029 तक भारत में बुलेट ट्रेन चलाने का सपना पूरा हो जाएगा।यात्रियों को हर 22 मिनट पर बुलेट ट्रेन उपलब्ध होगी। 813 किमी की यह दूरी 3 घंटे 33 मिनट में पूरी कर ली जाएगी।
ट्रेन की स्पीड 338 किलोमीटर प्रति घंटे,दिल्ली से बनारसी के बीच हर 22 मिनट पर मिलेगी बुलेट ट्रेन ।
उत्तर प्रदेश में सभी 12 स्टेशन एलिवेटेड यानी जमीन से ऊपर होंगे। इस ट्रेन की स्पीड 338 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से होगी। दिल्ली में जो अंदर ग्राउंड स्टेशन का निर्माण होगा वह 15 किलोमीटर लंबा होगा। दिल्ली से बनारसी के बीच हर 22 मिनट पर बुलेट ट्रेन मिलेगी।