बीएसए दिव्या गुप्ता ने कक्षा में झाड़ू लगाकर बच्चों को स्वच्छता का संदेश दिया

in #bsa9 days ago

शाहजहांपुर में स्वच्छता पखवाड़े के तहत शनिवार को सहभागिता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) दिव्या गुप्ता ने मिर्जापुर के प्राथमिक विद्यालय नौसरा उदयपुर का दौरा किया और बच्चों को स्वच्छता का महत्व समझाने के लिए एक मिसाल पेश की।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.08_a89fa31b.jpg

बच्चों को दिया स्वच्छता का संदेश

बीएसए दिव्या गुप्ता ने विद्यालय में पहुंचकर खुद झाड़ू लगाकर बच्चों को स्वच्छता का महत्व समझाया। उन्होंने बच्चों को हाथ धुलने का सही तरीका भी बताया। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षकों और बच्चों ने भी सफाई कार्य में सहभागिता की।

स्वच्छता से ही समृद्धि

बीएसए दिव्या गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता से ही समृद्धि आती है और हमें अपने दैनिक जीवन में इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने बच्चों से अपने आसपास साफ-सफाई रखने का आग्रह किया, ताकि बीमारियों से बचा जा सके। उन्होंने खाने से पहले हाथ धोने पर जोर दिया, क्योंकि हाथों में तमाम बैक्टीरिया होते हैं जो स्वास्थ्य पर असर डालते हैं।

अन्य विद्यालयों में भी सहभागिता

शाहजहांपुर के कंपोजिट विद्यालय अटसलिया में भी सहभागिता दिवस पर शिक्षक-शिक्षिकाओं और बच्चों ने सफाई में योगदान दिया। शिक्षिका निकहत परवीन और दपिंदर कौर ने बच्चों को स्वच्छता का महत्व समझाया और सफाई के प्रति जागरूकता के लिए प्रतियोगिताएं कराईं, जिनमें बच्चों ने उत्साह से भाग लिया।

स्वच्छता अभियान का महत्व

बीएसए दिव्या गुप्ता का यह कदम स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण है। बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना और उन्हें इसका महत्व समझाना भविष्य में एक स्वच्छ और स्वस्थ समाज बनाने में मदद करेगा। स्कूलों में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान से बच्चों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने घरों में भी इसका प्रचार करेंगे।