ऋषि सुनक ने अपनी पार्टी को लेकर की यह भविष्यवाणी

in #britain2 years ago

d21bd6b8-8762-4ba8-8e86-26e454d85510.jpg

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक ने आगाह किया है कि अगर महंगाई कम नहीं हुई तो कंज़र्वेटिव पार्टी को अगले चुनाव में जीत से हाथ धोना पड़ेगा.

सुनक ने मंदी से बचने के लिए महंगाई नियंत्रित करने पर ज़ोर दिया तो उनकी प्रतिद्वंद्वी लिज़ ट्रस ने करों में कटौती को बेहतर रास्ता बताया.

ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस ईस्टबॉर्न में एक चुनावी बहस को संबोधित कर रहे थे.

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने महंगाई को लेकर बैंक ऑफ़ इंग्लैंड की चेतावनी का हवाला दिया. ऋषि सुनक चाहते हैं कि करों में कटौती से पहले बढ़ती क़ीमतों से निपटा जाए.

वहीं, उनकी प्रतिद्वंद्वी और विदेश मंत्री लिज़ ट्रस ने कहा कि करों को कम रखना गिरावट से बचने का सबसे अच्छा तरीक़ा है.

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन को अपने आपको को मंदी में नहीं धकेलना चाहिए.

बैंक ऑफ़ इंग्लैंड ने सतर्क किया है कि वर्तमान की 9.4 प्रतिशत महंगाई दर बढ़कर 13 प्रतिशत तक पहुँच सकती है. महंगाई दर साल 2024 में अपने दो प्रतिशत की लक्ष्य पर पहुँचने से पहले लगभग पूरे अगले साल ऊंचाई पर बनी रह सकती है.

लिज़ ट्रस ने वादा किया है कि वो ऋषि सुनक की करों में की गई कुछ बढ़ोतरी को पलट देंगी. उन्होंने बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के निराशाजनक आर्थिक पूर्वानुमान को चुनौती दी.

लेकिन, ऋषि सुनक ने अपनी चेतावनी पर ज़ोर देते हुए कहा कि महंगाई बनी रह सकती है और ऐसे में हमारे लिए अगला चुनाव जीतने की कोई उम्मीद नहीं है.

ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस को कंज़र्वेटिव पार्टी का नया नेता और प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए पार्टी सदस्यों के समर्थन की ज़रूरत है.

चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है और पाँच सितंबर को नतीजों की घोषणा होनी है.

इस कार्यक्रम में लिज़ ट्रस के भाषण के दौरान जलवायु परिवर्तन से जुड़े एक्टिविस्ट के एक समूह ने रुकावट भी डाली. माना जा रहा है कि ये एक्टिविस्ट ग्रीन न्यू डील राइज़िंग ग्रुप से थे.

एक्टिविस्ट को कार्यक्रम से निकाले जाने के बाद लिज़ ट्रस ने इसे एक अनुचित विरोध कहा जिसने लोगों की ज़िंदगियों में रुकावट डाली है.