पृथ्वीराज में दिखेगी अक्षय की मेहनत

in #bollywood2 years ago

अक्षय कुमार की इस फिल्म को 300 करोड़ के बड़े बजट पर बनाया गया है. डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी की 18 साल की मेहनत है. अब दर्शकों के बीच हिंदुस्तान का शेर किस अंदाज में दहाड़ा है, ये हम बताने जा रहे हैं.
भारत के गौरवशाली इतिहास पर कई फिल्में बनाई गई हैं. आशुतोष गोवारिकर ने इस डिपार्टमेंट में अब तक अपना बेहतरीन योगदान दिया है. संजय लीला भंसाली ने भी बाजीराव मस्तानी और पद्मावत के जरिए दर्शकों तक इतिहास की कुछ अनकही गाथाएं पहुंचाई हैं. अब बारी चाणक्य बन दर्शकों के दिल पर राज करने वाले निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी की है. उन्होंने 18 साल की मेहनत के बाद सम्राट पृथ्वीराज बनाई है. फिल्म में अक्षय कुमार को कास्ट किया गया है, मानुषी छिल्लर का भी पदार्पण हो रहा है. ट्रेलर देखने के बाद फिल्म को लेकर ज्यादा उम्मीद नहीं थी.....हम गलत थे या सही...ये जानने का वक्त आ गया है.

किन घटनाओं पर आधारित फिल्म?

सम्राट पृथ्वीराज चौहान कोई कहानी नहीं हैं. वे तो भारत के इतिहास के एक ऐसे शेर हैं जिन्होंने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए, महिलाओं के सम्मान के लिए और धर्म को सुरक्षित रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति लगा दी थी. ऐसे में फिल्म सम्राट पृथ्वीराज में सिर्फ इतिहास की कुछ घटनाओं को रेखांकित किया गया है. फिल्म की पृष्ठभूमि में सुल्तान मोहम्मद गोरी (मानव विज) और सम्राट पृथ्वीराज चौहान (अक्षय कुमार) का युद्ध है. पृथ्वीराज को धोखा दे सुल्तान का साथ देने वाले जय चंद (आशुतोष राणा) की साजिशें हैं और अपने प्यार के लिए पिता जय चंद को भी त्यागने वाली एक वीरांगना संयोगिता (मानुषी छिल्लर) की वीरगाथा है. इतिहास की इन तमाम घटनाओं को चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किस अंदाज में दर्शकों के बीच परोसा है, यहीं हमारी समीक्षा का आधार है.images(25).jpg