निक्षय मित्र बनकर टीबी मुक्त भारत के बन सकते है सहयोगी

in #blocklast year

0013.jpg

  • निवास ब्लाक में समीक्षा बैठक आयोजित
  • निवास में किया गया ब्लाक टीबी फोरम का गठन

मंडला. प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने के लिए गतिविधियां आयोजित कर जन अभियान चलाया जा रहा है, जिससे प्रदेश समेत जिला 2025 तक टीबी मुक्त हो सके। जिले में करीब 12 लाख की आबादी में टीबी हारेगा, देश जीतेगा अभियान के तहत क्षय रोगियों की खोज और पहचान करने की कवायद की जा रही है। इस अभियान के लिए संबंधित अधिकारी और कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी किया जा चुका है। अब ये स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर रोगियों की पहचान कर रहे है। जिसके अंतर्गत विकासखंड निवास में ब्लाक टीबी फोरम का गठन किया गया और समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान टीबी फोरम के सभी सदस्यगण, एसडीएम, अध्यक्ष ब्लॉक टीवी फोरम, सीईओ, जनपद पंचायत, ब्लॉक, जनपद अध्यक्ष ब्लॉक निवास एवं फोरम के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

TB (1).jpg

आयोजित समीक्षा बैठक में टीवी चैंपियन व उनका परिवार मौजूद रहा। इस दौरान टीबी चैम्पिनयन व सदस्यों ने अपने अपने अनुभव साझा किए। इस दौरा जिला क्षय अधिकारी डॉ. सुमित सिंगौर ने फोरम के सभी सदस्यों को टीबी बीमारी क्या है और इसके क्या लक्षण और इसका कैसे उपचार किया जाता है। इस विषय में विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही शासन की योजनाओं की जानकारी दी। जिसमें बताया कि टीबी बीमारी के उपचार में जांच व दवाईयां सभी नि: शुल्क दी जाती है। इसके साथ पोषण आहार के लिए शासन द्वारा प्रतिमाह राशि भी दी जाती है।

0014.jpg

समीक्षा बैठक में चर्चा करते हुए आगे बताया कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान के अंतर्गत अब हर ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त कराया जाना है, जिसमें सभी की सहभागिता जरूरी है। सभी की सहभागिता से ही हम टीबी पर जीत हासिल कर सकते है। देश को टीबी से मुक्त करने के लिए सभी से अपील की है कि निक्षय मित्र बनकर टीबी रोगियों को अतिरिक्त पोषण आहार देकर सहयोग कर सकते है। फोरम के सभी सदस्य टीबी मरीजो को आने वाली परेशानी के बारे में जानकारी देते हुए उनका उचित निराकरण किया।