अमित शाह, देश में 70 के दशक से भी ज्यादा खराब हालात..जेपी की राह पर चलने वाले भटक गए ..

in #bjp2 years ago

जेपी जयंती पर अमित शाह ने नीतीश कुमार और महागठबंधन सरकार पर प्रहार किया। वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दावा किया कि हम जेपी के सिद्धांतों पर चलकर ही बिहार का विकास कर रहे हैं।

amitsah.JPG

बिहार में लोकनायक जय प्रकाश नारायण की जयंती पूरे उल्लास से मनाई गई। राज्यभर में कार्यक्रम आयोजित किए गए। सारण के सिताब दियारा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उनकी आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया और मंच से नीतीश कुमार और महागठबंधन सरकार पर प्रहार किया।

वहीं, पटना में जेपी जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दावा किया कि हम जेपी के सिद्धांतों पर चलकर ही बिहार का विकास कर रहे हैं। इस तरह जेपी का अनुयायी होने के दावे पर सियासी शास्त्रत्तर्थ भी खूब चला।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार की सुबह यहां राजकीय समारोह में शामिल होने के बाद नगालैंड के दीमापुर में भी जेपी जयंती पर आयोजित एक सभा में शिरकत की। वहीं, इस मौके पर शाम को पटना के बापू सभागार में हुए कार्यक्रम को भी संबोधित किया।
जेपी के मार्ग से भटकने वालों को सत्ता से बेदखल करें अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि लोकनायक जय प्रकाश नारायण के मार्ग से भटकने वालों को जनता सत्ता से बेदखल करे। कहा कि जेपी ने संपूर्ण क्रांति की बात कही पर जो आजीवन जेपी का नाम लेते रहे, वे सत्ता के लिए सिद्धांतविहीन हो गये हैं। यह जेपी का मार्ग नहीं है। गृहमंत्री मंगलवार को सारण में जेपी के गांव सिताब दियारा स्थित लाला टोला में आयोजित उनकी जयंती पर सभा को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि जेपी ने सर्वोदय और संपूर्ण क्रांति को एक साथ जोड़कर भारत की कल्पना की। आजादी के पहले और बाद में जिन लोगों ने जनकल्याण की बात सोची उनमें लोकनायक प्रमुख हैं। जेपी के संपूर्ण क्रांति की कांग्रेस ने कभी भी सराहना नहीं की। कहा कि पटना के गांधी मैदान में जेपी की अगुवाई में हुई रैली को देख तत्कालीन इंदिरा सरकार ने इमरजेंसी लगाकर जेपी को जेल में डाल दिया, लेकिन जेल की दीवारें जेपी को नहीं रोक पाईं। देश की पहली गैरकांग्रेसी सरकार बनी। जेपी जीवन भर दलितों व वंचितों की मदद के लिए तत्पर रहे। 70 के दशक में इमरजेंसी लगी तो गुजरात के छात्रों ने आंदोलन किया। जेपी ने इसका नेतृत्व किया। इसके बाद पटना के गांधी मैदान में रैली हुई।

हम जेपी के सिद्धांतों पर चलकर ही कर रहे बिहार का विकास- नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने 14 सदस्यीय कमिटी बनाई थी। उस कमिटी में मैं भी शामिल था। वे हमें बहुत मानते थे। इस कारण जेपी को करीब से जानने-समझने का मौका मिला। बिहार में जब हमें काम करने का मौका मिला तो हम उन्हीं के बताए रास्तों पर चलकर राज्य का विकास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये बातें पटना में जेपी जयंती पर आयोजित राजकीय समारोह, जदयू की ओर से सम्राट अशोक कन्वेंशन हाल स्थित बापू सभागार में हुए कार्यक्रम और नगालैंड में आयोजित एक समारोह में कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेपी के नेतृत्व में ही हमलोगों ने काम किया है। उनकी इच्छा और सिद्धांतों के अनुरूप चल कर ही बिहार को लगातार आगे बढ़ाने और इसके विकास के लिए काम कर रहे हैं। जेपी ने विपक्षी दलों को एकजुट कर जनता पार्टी बनाया तो वही नाम लेकर लोगों ने दल बना लिया। बेरोजगारी, महंगाई, संघीय व्यवस्था पर प्रहार जैसे विषय पर जेपी ने आंदोलन किए। देश में आज उससे भी खराब स्थिति है। इसलिए सबको आंख मूंदकर किसी को समर्थन करने के बजाए सचेत रहने की जरूरत है।