पति की दीर्घायु के लिए रखा निर्जला व्रत

in #birth9 months ago

सुल्तानपुर। हरतालिका तीज सोमवार को श्रद्धा और विश्वास के साथ मनाई गई। विवाहिताओं ने पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा-अर्चना की। युवतियों व किशोरियों ने भी व्रत रखे और शिवालयों में विधिवत पूजन किया।मान्यता है कि हरतालिका तीज पर पार्वती और शिव की आराधना करने से पति की उम्र बढ़ती और सुख-समृद्धि मिलती है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रख पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ पार्वती-शिव की आराधना करती हैं। इससे उनका दांपत्य जीवन सुखद रहता है एवं परिवार में खुशियां बनी रहती हैं।
व्रत के दौरान रात में महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती के गीतों पर नृत्य भी करती हैं। ऐसी आस्था है कि व्रत रखने से पति की आयु दीर्घ होती है। इस अवसर पर महिलाएं पूरा शृंगार करके नए वस्त्र और आभूषण पहनकर लोकगीत भी गाती हैं।

सोमवार को हरतालिका तीज पर शहर के सीताकुंड स्थित पारिजात (कल्पवृक्ष) पर विवाहिताओं व किशोरियों की भारी भीड़ जुटी। विनोबापुरी स्थित महाकालेश्वर मंदिर, रामकली स्कूल निकट शिव मंदिर, रुद्रनगर स्थित संकट मोचन, नयना देवी मंदिर, रामलीला मैदान स्थित शंकर मंदिर समेत शहर के सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ रही।
maxresdefault (1).jpg