जानलेवा डेंगू बुखार नियन्त्रण

in #bikaner9 months ago

जानलेवा डेंगू बुखार नियन्त्रण
Screenshot_2023-09-11-07-32-10-57_45b74dc5eafee13d898d27f73f5ae573.jpg

  • सभी की सामूहिक जिम्मेदारी- डॉ. बी.डी. कल्ला
    चलाएं जागरूकता अभियान
    बीकानेर,18 सितम्बर ।बरसात के मौसम के बाद मच्छर अधिक पनपते हैं स सामाजिक जिम्मेदारी से ही इस पर नियंत्रण किया जा सकता है। शिक्षा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने सोमवार को डेंगू नियन्त्रण विषय पर पोस्टर का विमोचन करते हुए यह बात कही।
    डेंगू से बचाव के लिए भूरमल सोनी व अन्य स्वयंसेवकों द्वारा पोस्टर्स बनाकर लोगों को इस संबंध में जागरूक करने के अभियान की सराहना करते हुए डॉ कल्ला ने कहा कि
    बुखार को अनदेखा न करें, सावधानी बरतें, घबराएं नहीं। लक्षणों की जानकारी मिलते ही जांच करवाएं।अपने घरों में कहीं भी पानी नहीं ठहरने दें।
    ये हैं लक्षण
    पोस्टर में डेंगू के लक्षण जैसे तेज बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना, प्लेटरेटस कम होना, कमजोरी, बीपी लो होना, जोड़ों में जकड़न, लेट्रिंग में ख़ून, आंखों में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव लक्षणों की जानकारी एवं डेंगू मच्छर का चित्र बनावट रंग, काटने का समय आदि बातें दर्शाई गई है। स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगाकर पोस्टर चस्पा कर आमजन को सचेत किया जायेगा तथा स्कूलों में विधार्थियों को बुखार से बचाव व लक्षणों की जानकारी दी जाएगी।
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अबरार पंवार ने सामाजिक कार्यकर्ताओ द्वारा गत वर्षों से डेंगू बुखार जागरूकता के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे आमजन को सावधानी बरतने पर डेंगू बुखार के मरीजों में कमी आने में सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य केन्द्रों पर आमजन को डेंगू बुखार से सावधानी व बचाव, लक्षण के पोस्टर सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा अभियान चलाकर लगवाये जा रहे हैं ताकि आमजन को डेंगू के मच्छर व बुखार के संबंध में जानकारी मिल सके।