पालनहार योजना में वार्षिक सत्यापन से वंचित बच्चों .....

in #bikaner4 months ago

पालनहार योजना में वार्षिक सत्यापन से वंचित बच्चों
1000044505.jpg
का करवाना होगा सत्यापन*
जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश
बीकानेर,3 मई। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने पालनहार योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दौरान लाभान्वित हो रहे वार्षिक सत्यापन से वंचित बच्चों का सत्यापन जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
स्कूलों में अध्ययनरत पात्र बच्चों के वार्षिक सत्यापन के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को तथा आंगनबाड़ी में पंजीकृत 0-6 वर्ष के बच्चों के वार्षिक सत्यापन करवाने के लिए उपनिदेशक महिला बाल विकास को निर्देशित किया गया है ।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी.पंवार ने बताया कि जिले में ‘‘पालनहार योजना’’ के अन्तर्गत शैक्षणिक सत्र-2023-24के लिए लाभांवित हो रहे कुल 13 हजार 912 बच्चों में से अब तक 12 हजार 715 का वार्षिक सत्यापन हुआ है। 1 हजार 197 बच्चे वार्षिक सत्यापन से वंचित है।
पंवार ने बताया कि भौतिक सत्यापन या नवीनीकरण के लिए शााला दर्पण पोर्टल पर आधार नम्बर, अपडेट किये गये बच्चों का शाला दर्पण से स्वतः वार्षिक सत्यापन हो जायेगा। उन्हें अलग से सत्यापन करवाने की आवश्यकता नहीं है। जिन बच्चों के आधार नम्बर शाला दर्पण पर अपडेट नहीं है, उनके आधार नम्बर शाला दर्पण पर अपडेट करवाये जाने हैं।
एसजेएडी पालनहार स्कीम एप के माध्यम से फेस रिकग्निशिन प्रक्रिया के द्वारा भी शेष रहे पालनहारों व बच्चों का सत्यापन या नवीनीकरण करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिन पालनहारों बच्चों का वेबसर्विस एप के माध्यम से वार्षिक भौतिक सत्यापन अथवा नवीनीकरण (रिन्यूअल) नहीं किया गया है, ऐसे पालनहारों व बच्चों का पृथक से ई-मित्र कियोस्क केन्द्र पर अध्ययनरत प्रमाण पत्र अपलोड कर विभाग के संबंधित ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा कार्यालय में जाकर वार्षिक भौतिक सत्यापन अथवा नवीनीकरण करवाया जा सकता है।