हर महीने के पहले शनिवार स्कूलों में आयोजित नशा मुक्ति कार्यशालाएं

in #bikaner2 months ago (edited)

1000196204.jpg

1000196205.jpg

बीकानेर, 24 जुलाई। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों को नशे से दंश से दूर रखने के उद्देश्य से विद्यालयों में हर महीने के पहले शनिवार को जागरूकता कार्यशालाएं आयोजित की जाएं।
जिला कलेक्टर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में नार्को को-ऑर्डिनेशन समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने जागरूकता कार्यक्रमों में शिक्षकों, चिकित्सकों व‌ अन्य कार्मिकों को शामिल करने व विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभावों की जानकारी देने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले लक्षणों एवं संकेतकों के बारे में शिक्षकों एवं अभिभावकों को अवगत करवाया जाए, जिससे बच्चों द्वारा नशा किए जाने की स्थिति में अभिभावकों को जानकारी रहे। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए जागरूकता गतिविधियां आयोजित हों।उपखंड अधिकारियों को अपने ब्लॉक में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टोर्स में प्रतिबंधित और नशीली दवाओं का विक्रय ना हो, इसके मद्देनजर नियमित मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने औषधि निरीक्षक को मेडिकल स्टोर्स के स्टॉक निरीक्षण करने को कहा और कहा कि किसी प्रकार की अनियमितता मिले तो कार्रवाई की जाए। उन्होंने राजमार्गों पर ढाबों की नियमित रूप जांच करने को कहा और निर्देश दिए कि नशीले पदार्थ मिलने पर कार्रवाई की जाए।
जिला कलेक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं श्रम विभाग को श्रमिकों को नशीले पदार्थों के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग संयुक्त निदेशक एलडी पवार ने बताया कि नशा निषेध जन जागरूकता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत जिले के अस्पतालों, कारागृह, छात्रावासों, विद्यालयों व अन्य संस्थानों में कार्यशाला, संवाद, रैली व नुक्कड़ नाटक जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी लोकेश गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


कारगिल विजय रजत जयंती महोत्सव शुक्रवार को
बीकानेर, 24 जुलाई। कारगिल विजय के रजत जयंती महोत्सव का आयोजन 26 जुलाई को प्रातः 10 बजे से शहीद स्मारक पर किया जाएगा।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि सैनिक कल्याण कार्यालय के तत्वावधान में जिले के समस्त पूर्व सैनिकों, जिला प्रशासन, एनसीसी कैडेट्स और आमजन द्वारा कारगिल विजय दिवस के रजत जयंती महोत्सव का आयोजन शुक्रवार प्रातः 10 से 12 बजे तक पब्लिक पार्क स्थित शहीद स्मारक पर किया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से इस कार्यक्रम में भागीदारी का आह्वान किया है।


नाबार्ड तथा आरोह फाउंडेशन द्वारा साक्षरता अभियान के साथ किया पौधारोपण
बीकानेर, 24 जुलाई। नाबार्ड द्वारा सघन पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को पशु विज्ञान केन्‍द्र, लूणकरणसर सहित अलग-अलग स्थानों पर सहजन तथा नीम के 101पौधे लगाए गए।
इस दौरान जिले के अंतिम छोर पर रह रहे आदमी को साक्षर बनाने के लिए नाबार्ड द्वारा वित्‍तपोषित आरोह फाउंडेशन के माध्‍यम से पंचायत समितियों के माध्‍यम से सूचनाओं को अधिक से अधिक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक रमेश ताम्बिया ने लूणकरणसर के हंसेरा ग्राम पंचायत में कार्यक्रम आयोजन किया गया। सभी को पौधारोपण के साथ-साथ भारत सरकार की पशुधन केसीसी के साथ किसानों के लिए भंडारण तथा प्रसंस्‍करण ‍योजनाओं के माध्‍यम से ब्‍याज अनुदान तथा पूंजी अनुदान के बारे में बताया। उन्होंने सावधानी न रखने के कारण हो रहे फ्रॉड के बारे में बताया और अनजान फोन कॉल तथा बैंक लिंक से सावधान रहने के प्रति जागरूक किया। सभी को मोबाइल पर आने वाले फ्रॉड कॉल और अनजान शेयर से सावधान रहने के लिए कहा। ग्राम पंचायत हंसेरा में महिला एवं पुरुषों को बैंक खाते खुलवाने हेतु प्रेरित किया। बीकानेर केन्‍द्रीय सहकारी बैंक से सहकारी समितियों की सदस्‍यता ग्रहण कर राज्‍य सहकारी बैंक के माध्‍यम से सरकारी योजनाओं से जुडने के बारे में बताते हुए सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्‍योति बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना पर प्रकाश डाला। पौधारोपण करते हुए सभी ने कम से कम एक पौधे को गोद लेकर प्रकृति के प्रति अपनी चेतना प्रकट की।