लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए...

in #bikaner5 months ago

![1000061669.jpg](UPLOAD FAILED)
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान*
बीकानेर, 20 अप्रैल। लोकसभा चुनाव से सम्बन्धित रिपोर्टिंग के बीकानेर में तीन दिन रहने वाले स्पेनिश पत्रकार हुगो बार्सिया क्रिस्टोबल का शनिवार को सम्मान किया गया।
राजकीय चोपड़ा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भौतिक विज्ञान के शिक्षक एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार 2023 से सम्मानित शिक्षक करनीदान कच्छवाह ने हुगो को पेंसिल स्केच भेंट कर सम्मानित किया। हुगो स्पेनिश न्यूज़ एजेंसी ईएफई के प्रतिनिधि हैं तथा चुनाव संबंधी रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए। हुगो ने लोकसभा चुनाव के दौरान आम मतदाताओं से सहजता और सरलता से उन्होंने मुलाकात की और वोट देने के महत्व के बारे में उनसे सवाल पूछे। उन्होंने विभिन्न मतदान केंद्रों खासकर ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों को देखा। कच्छवाह ने बताया कि सम्मान कार्यक्रम के दौरान हुगो ने भारत की निर्वाचन प्रणाली और चुनाव कार्यक्रम को सराहना की। उल्लेखनीय है कि कच्छावाह स्वीप गतिविधियों से लगातार जुड़े रहे हैं। पूर्व में भी उन्होने चित्रों के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान का संदेश दिया था।


प्रसार द्वारा मनाया जाएगा जनसंपर्क दिवस, राज्य स्तरीय जनसंपर्क पुरस्कारों की होगी घोषणा
बीकानेर, 20 अप्रैल। पब्लिक रिलेशंस एंड एलाइड सर्विसेज एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (प्रसार) की बीकानेर इकाई द्वारा रविवार को राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस मनाया जाएगा। प्रसार के प्रदेश उपाध्यक्ष (क्षेत्रीय) हरि शंकर आचार्य ने बताया कि रविवार सायं 4 बजे सूचना केंद्र परिसर में 'आज के दौर में जनसंपर्क का महत्त्व' विषय पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान प्रसार की बीकानेर इकाई के सालाना राज्य स्तरीय पुरस्कारों की घोषणा होगी। उन्होंने बताया कि गत पांच वर्षों से प्रसार इकाई द्वारा जनसंपर्क सेवाओं में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए घनश्याम गोस्वामी स्मृति लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और किशन कुमार व्यास 'आजाद' स्मृति श्रेष्ठ जनसंपर्क कर्मी अवार्ड प्रदान किया जाता है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता प्रभावी होने के कारण इस बार सम्मान समारोह चुनाव प्रक्रिया की समाप्ति के पश्चात आयोजित होगा। वहीं रविवार को इन पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। आचार्य ने जनसंपर्क दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 1986 से प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को जनसंपर्क दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश भर में जनसंपर्क से जुड़े लोगों द्वारा विभिन्न आयोजन होते हैं। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क, सरकारी अथवा गैर सरकारी संस्थान या संगठन के कार्यों को आम जनता का प्रभावी तरीके से पहुंचाने की रचनात्मक विधा है। वर्तमान में जनसंपर्क हर क्षेत्र से जुड़े संस्थान के लिए जरूरी है। सोशल मीडिया के दौर में इसकी प्रासंगिकता और अधिक बढ़ गई है।
1000044505.jpg