केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने किया जबरदस्त ऐलान, कार-बाइक चलाने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले

in #bijnor2 years ago


Nitin Gadkari on Electric Vehical: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि अगले एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की कीमत पेट्रोल कारों की लागत के बराबर होगी. यह खबर कार और बाइक चलाने वालों को बहुत ही सुकून देने वाली है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा क‍ि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी. यानी इससे आम लोगों को फायदा होगा. अगले दो साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत हो जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा बताया आने वाले समय में यह एक क्रांत‍ि ला सकता है.

प्रदूषण का स्तर होगा कम

ज़रूर पढ़ें
HDFC Bank: RBI से HDFC और एचडीएफसी बैंक के व‍िलय को मंजूरी, ग्राहकों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले
Stock Market Update: ग्‍लोबल मार्केट के दमदार संकेतों से शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स 300 अंक मजबूत
Indian Railway Rules: ट्रेन में छूटे आपके सामान का क्‍या करता है रेलवे? जानकर चौंक जाएंगे आप
Smooth Banking System: SBI, HDFC और ICICI बैंक कस्‍टमर के ल‍िए ब‍िग न्‍यूज, व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया यह ऐलान
इसके अलावा न‍ित‍िन गडकरी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, 2022-23 के लिए अनुदान की मांगों पर लोकसभा में जवाब देते हुए जानकारी दी थी कि प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत है, इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा. इससे प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी. भारत ही नहीं पूरी दुनिया भर में प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने है.

केंद्रीय मंत्री ने किया यह आग्रह

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री गडकरी ने सांसदों से भी हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाने का आग्रह क‍िया. उन्‍होंने सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने की पहल करें. उन्होंने यह भी बताया क‍ि हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा.

नितिन गडकरी ने कहा, 'लिथियम-आयन बैटरी की कीमत में तेजी से कमी आ रही है. हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी को व‍िकस‍ित कर रहे हैं. अध‍िकतम दो साल में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटो रिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के बराबर होगी.'