संचारी रोग नियंत्रण वह दस्तक अभियान का हुआ शुभारंभ

in #bijnor2 years ago

बिजनौर के स्योहारा में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान दस्तक अभियान के द्वितीय चरण का शुभारंभ पालिका अध्यक्ष हाजी अख्तर जलील व भाजपा नेता मुकेश रस्तोगी तथा स्थानीय सीएचसी अधीक्षक डॉ विशाल दिवाकर ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।
डॉ विशाल द्वारा सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। सीएससी अधीक्षक डॉ विशाल दिवाकर द्वारा पालिका अध्यक्ष व भाजपा नेता को पोस्ट गुच्छ देकर स्वागत किया गया। स्थानीय सीएचसी अधीक्षक डॉ विशाल दिवाकर द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि स्योहारा क्षेत्र में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं अभियान के मध्य 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार के संबंध में व्यापक रूप से जन जागरूकता हेतु अभियान आयोजित किया जा रहा है।
इस अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता दस्तक अभियान में घर-घर जाकर बीमारियों से बचाव उपचार के संबंध में विभिन्न जानकारियां देंगे। सीएचसी अधीक्षक डॉ विकास दिवाकर ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को निर्देश देते हुए बताया कि दस्तक एक व्यापक सामाजिक एवं व्यवहार परिवर्तन संचार रणनीति है जो लोगों को बचाओ और सही समय पर उपचार के संदेश पहुंचा कर लोगों को दिमागी बुखार की समस्या से बचने के लिए प्रेरित करेंगे। सीएचसी अधीक्षक डॉ विशाल दिवाकर ने यह भी बताया कि क्षेत्र की सभी आशा ब्लॉक स्तरीय दिमागी बुखार बैठक एवं प्रशिक्षण में भाग लेंगे उन्होंने कहा दस्तक का शाब्दिक अर्थ है दरवाजा खटखटाना इस अभियान के जरिए दिमागी बुखार बैठक एवं प्रशिक्षण में भाग लेंगी।उन्होंने कहा दस्तक का शाब्दिक अर्थ है दरवाजा खटखटाना इस अभियान के जरिए दिमागी बुखार का संदेश हर एक घर और परिवार तक पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है।IMG-20220703-WA0614.jpg