डीएम की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई जिला उद्योग बन्धु समिति व जिला व्यापार बन्धु समिति की बैठक।

in #bijnor2 years ago

बिजनौर।

डीएम की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई जिला उद्योग बन्धु समिति व जिला व्यापार बन्धु समिति की बैठक,डीएम उमेश मिश्रा ने कहा कि उद्यमियों व व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर कराना हमारा दायित्व है। स्थानीय लोगो को उपलब्ध होगा रोजगार व पर्यटन को मिलेगा बढावा
वुडन हैण्डीक्राफ्ट्स के कारीगरो के आवागमन मे सुविधा के लिए रास्ते की हो मरम्मत।

जिला उद्योग बन्धु समिति व जिला व्यापार बन्धु समिति कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि उद्यमियों व व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर कराना हमारा दायित्व है। उन्होंने स्टेशन के निकट नगीना बिजनौर रोड पर स्थित रेलवे फाटक पर आमजन की सुविधा के लिए व्यापारियों की मांग पर पुल बनाये जाने के लिए प्रस्ताव बनाने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि अमानगढ का गेट जल्द खुलने की संभावना है जिससे स्थानीय लोगो को रोजगार उपलब्ध होगा व पर्यटन को बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि उद्यमी इसमे सहयोग के लिए आगे आये।

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद में लिए गये ऋण मे सब्सिडी की धनराशि पर ब्याज ना लगाए जाने की राॅयल बुक कराफट नगीना की मांग पर बैंक पदाधिकारी से प्रकरण का निस्तारण प्राथमिकता पर करने के लिए कहा। उन्होंने ग्राम मुठठेरपुर से ग्राम मुजफ्फरनगर के चैराहे तक के रास्ते की मरम्मत के लिए संबंधित अधिशासी अभियंता से कराने के लिए कहा ताकि वुडन हैण्डीक्राफ्ट्स के कारीगरो के आवागमन मे सुविधा हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि मोहित पेट्रो कैमिकल्स के सब्सिडी के प्रकरण व कुलदीप जैन के भूमि उपयोग परिवर्तन से संबंधित प्रकरण पर प्रभावी कार्यवाही करने के लिए उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया। उन्होंने आईटीआई के छात्र छात्राओ का प्रशिक्षण कराने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि विदुर कुटी आदि पर कार्य कराने के लिए उन्होंने कई प्रस्ताव स्वीकार कराये है।

उपायुक्त उद्योग लोकेन्द्र कुमार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 मे पोर्टल का नवीनीकरण होने के पश्चात पोर्टल पर प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 646 उद्यम रजिस्ट्रेशन आॅन लाईन निर्गत किये जा चुके है। उन्होने बताया कि पोर्टल पर उद्यमियों द्वारा स्वयं आॅन लाईन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा तथा आॅन लाईन रजिस्ट्रेशन करने के संबंध मे उद्यमियों की किसी प्रकार की समस्या विभाग मे लम्बित नही है।

उपायुक्त उद्योग ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु एक जनपद एक उत्पाद योजना अन्तर्गत भौतिक 60 व वित्तीय रू 150.00 लाख का लक्ष्य प्राप्त हो गया है जिसमे विभिन्न बैंक शाखाओं को 61 आवेदन पत्र रू 219.55 की मार्जिन के प्रेषित किये गये है जिसमे से 04 आवेदन पत्रो मे मार्जिन मनी स्वीकृत की जा चुकी है तथा एक आवेदन पत्र मे मार्जिन मनी का वितरण हो चुका है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री रोजगार सजृन कार्यक्रम व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मे अपेक्षा अनुरूप कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर उद्यमी अभिषेक गोयल, अमित अग्रवाल, जुल्फीकार आलम, मणी खन्ना, आशीष शर्मा, दीपक अरोडा, राजेश अरोडा सहित अन्य अधिकारी, उद्यमी व बैंक प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।
IMG-20220530-WA0179.jpgIMG-20220530-WA0179.jpgIMG-20220530-WA0179.jpgIMG-20220530-WA0178.jpg