घर बनाने वालों की बल्ले बल्ले! औंधे मुँह गिरे ब्रांडेड सीमेंट के दाम, फटाफट जानिए ताजा रेट..

in #bihar2 years ago

cement-price-hike-2-1024x576.jpg
अगर आप भी हाल ही में अपने सपनों का आशियाना बनाने की सोच रहे हैं या फिर बना रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। भवन निर्माण सामग्री बाजार में एक तरफ राहत मिली है, लेकिन दूसरी तरफ मुश्किलें बढ़ गई हैं। पन्द्रह दिनों के भीतर दूसरी बार सरिया के भाव में गिरावट आई है। सरिया की कीमत 5 रुपये प्रति किलो घटकर 70 रुपये प्रति किलो हो गई है।

सीमेंट में प्रति बोरी 20 रुपये की राहत है। हालांकि, बालू और गिट्टी के दाम बढ़ गए हैं। सरिया की कीमत 85 रुपये प्रति किलो थी। दस दिन पहले इसमें 10 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई थी। अब एक बार फिर इसकी कीमत में रुपये की कमी आई है। दादीजी स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रमेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि पंद्रह दिनों के भीतर बार की कीमत में 15 रुपये प्रति किलो की कमी आई है। स्पंज पर निर्यात शुल्क शून्य से बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे स्थानीय उपलब्धता बढ़ी है। साथ ही लौह अयस्क की कीमत में भी कमी की गई है।
कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध और घरेलू दरों में कमी ने बार को नरम कर दिया है। आपको बता दे की ईंट की कीमत में 500 रुपये प्रति ट्राली की वृद्धि की गई है। बिहार ब्रिक सेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मुरारी प्रसाद मन्नू ने बताया कि करीब दो महीने पहले ईंट की कीमत 16,500 रुपये प्रति ट्राली थी. एक ट्रॉली में 1500 ईंटें हैं। गिट्टी की कीमत में 2000 रुपये प्रति 100 सीएफटी की वृद्धि हुई है। बालू के भाव में भी 1000 रुपये प्रति 150 सीएफटी का इजाफा हुआ है। विक्रेता गणेश प्रसाद ने बताया कि यह बढ़ोतरी एक हफ्ते के भीतर हुई है। सीमेंट की कीमत 420 रुपये से घटकर 400 रुपये हो गई है। बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, बिहार के पूर्व अध्यक्ष एनके ठाकुर ने कहा कि सीमेंट और बार में राहत मिली है, लेकिन खनन पर प्रतिबंध के कारण इसकी कीमत रेत और पत्थर के चिप्स इससे कहीं ज्यादा बढ़े हैं।