नीतीश कुमार ने समर्थन के लिए सोनिया- राहुल का जताया आभार : रिपोर्ट

in #bihar2 years ago

जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी (Sonia gandhi) और राहुल गांधी (Rahul gandhi) से बात की. नीतीश ने बीजेपी से नाता तोड़ने के बाद समर्थन करने के लिए आभार व्यक्त किया. सूत्रों ने कहा कि राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन और जद (यू) (JDU) द्वारा गठित सरकार में कांग्रेस की "सक्रिय भागीदारी" होगी.
मंगलवार को तेजी से बढ़ते राजनीतिक घटनाक्रम के दिन नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल फागू चौहान से दो बार मुलाकात की. पहला एनडीए के मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंपने के लिए और फिर महागठबंधन के नेता चुने जाने के बाद राज्य के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया.

कुमार ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल को 164 विधायकों की एक सूची सौंपी, जो तय करेंगे कि शपथ कब ली जा सकती है. बिहार विधानसभा की प्रभावी ताकत 242 है और जादुई आंकड़ा 122 है. इससे पहले दिन में कांग्रेस ने कहा था कि वह धर्मनिरपेक्ष ताकतों को मजबूत करने में मदद करने के लिए बिहार में किसी भी गैर-भाजपा सरकार का समर्थन करेगी. बिहार विधानसभा में कांग्रेस के 19 विधायक हैं.बता दें कि वरिष्ठ जदयू नेता नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव क्रमशः मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद की आज शपथ लेने वाले हैं. बीजेपी से अलग होकर नीतीश कुमार ने सात दलों के 'महागठबंधन' के साथ जाने का फैसला किया गया है, जिसमें तेजस्‍वी यादव की आरजेडी ओर अन्‍य विपक्षी पार्टियां शामिल है.

sonia-gandhi-nitish-kumar-rally-pti_650x400_41440946205.jpg

Sort:  

Like my post