शिक्षकों की नियुक्ति का शेड्यूल जारी, 21 से 28 सितंबर तक पूरी होगी प्रक्रिया

in #bihar2 years ago

cd6456ec1dc43b2886abaa86227287ed9df8713e585c669c57d17a3e4b11bdb9.webp

बिहार में शिक्षक नियोजन को लेकर एक ओर जहां घमासान मचा हुआ है. रोज-रोज अभ्यर्थी प्रदर्शन और घेराव कर रहे हैं. इसी गरमा-गरमी के माहौल में ठंडक देने वाली एक खबर सामने आई है. शिक्षा विभाग ने नियोजन इकाईयों में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. राजधानी पटना और सारण जिले को छोड़कर, वैसे सभी जिलों जहां जिला परिषद नियोजन इकाईयों ने नियोजन पूरा कर लिया है. उन नियोजन इकाईयों में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए शेड्यूल जारी किया गया है.
पटना और सारण जिले इसमें शामिल नहींः शिक्षा विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार 21 सितंबर तक पटना और सारण जिलों को छोड़कर, सभी जिला परिषद नियोजन इकाईयां वेटिंग, विषय और कोटि के अनुसार उपलब्ध रिक्त पदों की सूचना जिलों के एनआईसी वेबसाइट पर प्रकाशित करेगी. 26 सितंबर को पटना और सारण जिलों को छोड़कर सभी जिला परिषद के वेटिंग लिस्ट और रोस्टर बिंदु के अनुसार चयन सूची को तैयार कर के पैनल निर्माण समिति से अनुमोदन लिया जाएगा. इसके बाद इसे जिलों के एनआईसी वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा.

नियुक्ति पत्र देने से पहले ले लिया जाएगा एसटेट का प्रमाण पत्रः 28 सितंबर को पटना और सारण जिलों को छोड़कर बिहार के सभी जिला परिषद इकाइयों द्वारा चुने गए अभ्यर्थियों से सहमति पत्र प्राप्त कर के नियोजन पत्र जारी कर दिया जाएगा. विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि चुने गए अभ्यर्थियों से सहमति प्राप्त कर के उनके मूल stet प्रमाण पत्र को रख लिया जाएगा. तब नियोजन पत्र का वितरण किया जाएगा. इसमें अनुपस्थित अभ्यर्थियों का दावा समाप्त समझा जाएगा.