गोगाजी के भोपों ने की खुशहाली की भविष्यवाणियां भोपालगढ़।

in #bhopalgarhlast year

लोकदेवता गोगाजी की आराधना का पर्व गोगानवमी शुक्रवार को क्षेत्र के कई गांवों में पारम्परिक श्रद्धा-विश्वास और पूर्ण आस्था के साथ मनाया गया। इस मौके पर कस्बे समेत कई जगह पर मेले भी भरे गए और दिन भर उमड़ी रही ग्रामीणों की भीड़ के बीच गोगाजी के भोपों ने आगामी दिनों में व अगले बरस के लिए बरसात व खुशहाली की भविष्यवाणियां भी की।
सुखद बारिश व धन-धान्य के लोकदेवता के रुप में पूजे जाने वाले पर्व गोगानवमी पर केसरिया कंवरजी के थान पर मेला भरा गया। जहां सवेरे से ही श्रद्घालु आने लगे। यह सिलसिला शाम तक भी जारी रहा। दोपहर बारह बजे तक यहां सैकड़ों श्रद्धालु पहुंच गए। इसके बाद विधिवत पूजा-अर्चना शुरु की गई और गोगाजी के भोपों को छाया आने लगी।
उन्हें देखने के लिए लोगों में होड़ सी लग गई और भोपों की छाया व करतबों के साथ उनकी भविष्यवाणियां सुनने को आतुर नजर आए। इस दौरान इन भोपों ने कस्बे समेत क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में आगामी दिनों में फिर से अच्छी बरसात होने के साथ ही अगले साल सुकाल होने की भविष्यवाणी की। इस मौके पर कस्बे सहित आसपास के गांवों से आए श्रद्धालुओं व ग्रामीणों ने नारियल के साथ-साथ खीर व सेवईयों का प्रसाद चढ़ाकर बरसात की देश-प्रदेश में अमन-चैन एवं खुशहाली की कामना की।
इस अवसर पर भरे गए मेले में तरह-तरह की दुकानें सजी और झूले भी लगाए गए। जहां महिलाओं व बच्चों ने जमकर खरीदारी की और मेले का आनंद लिया। इस दौरान कांग्रेस नेता अरुण बलाई, किशोर जाखड़ सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे ।
वहीं दूसरी ओर गोगानवमी के मौके पर कस्बे के अधिकांश घरों में भी खीर-सेवईयां बनाकर प्रात:काल के समय में मिट्टी से बनाए गए गोगाजी के प्रतीकात्मक घोड़ों की पूजा-अर्चना की गई और गोगाजी महाराज को श्रद्धा से याद करते हुए मन्नतें मांगी गई।