भोपालगढ़ में किसानों ने पीएम फसल बीमा क्लेम की राशि देने व अकाल घोषित करने की हुई मांग

in #bhopalgarhlast year

भोपालगढ़।
भोपालगढ़ सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पिछले लंबे समय से बारिश नहीं होने की वजह से खराब हुई सावणी फसलों को अकाल घोषित करते व पीएम फसल बीमा क्लेम के तहत राशि दिलवाने की मांग को लेकर क्षेत्र के किसानों द्वारा शुक्रवार को भोपालगढ़ उपखण्ड मुख्यालय पर विरोध-प्रदर्शन करते हुए इस संबंध में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा ।
किसान नेता रामनिवास पांगा व किशोर जाखड़ ने बताया कि भोपालगढ़ उपखंड अधिकारी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि मांगीलाल पारासरिया,सरपंच खेताराम सारण,रामकिशोर खदाव,सुरेन्द्र सिंह बेडा,रामप्रकाश गोदारा,रामप्रकाश जलवानिया,भेराराम सारण,जसाराम मेघवाल,जगदीश चौकीदार,मंजू पांगा,रामभरोसी जलवानिया,भंवरलाल गोदारा,
हरेन्द्र पारासरिया,कासम खान,मूलाराम सारण,बाबूलाल चौधरी सहित बड़ी संख्या में किसान प्रतिनिधि ने मुलाकात कर उपखंड अधिकारी नानगाराम चौधरी को ज्ञापन दिया। उपखंड अधिकारी चौधरी ने तुरंत ही किसान प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि क्रॉप कटिंग शुरू करवा दी गई है और सभी गांवो में नियमानुसार उच्च अधिकारियों को ज्ञापन भेज कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। सरकार की ओर से मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ किसानों को दिलवाए जाएंगे। किसान नेता पांगा व जाखड़ ने बताया कि
इस बार भोपालगढ़ क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में समय-समय पर हुई अच्छी बारिश के चलते किसानों ने हजारों हैक्टेयर जमीन पर बाजरा, मूंग, मोठ, तिल, ज्वार व ग्वार आदि विभिन्न सावणी फसलों की बुवाई की थी। इसके बाद प्रारंभिक दौर में जरूरत के समय हुई अच्छी बारिश के चलते ये सभी फसलें बहुत अच्छी तरीके से पनपी भी थी। लेकिन इसके बाद पिछले एक महीने से बारिश नहीं होने की वजह से किसानों के खेतों में खड़ी सारी सावणी फसलें जलकर नष्ट हो गई है और इनसे नाम मात्र की उपज भी नहीं मिल रही है। जिसको लेकर अब किसानों ने राम की आस छोड़कर राज से राहत की उम्मीद लगानी शुरू कर दी है।ऐसे में किसानों को फसल खराबे का मुआवजा नहीं मिल पाने की आशंका भी सताने लगी है।
किसान नेता पांगा व जाखड़ ने बताया कि भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र को अकाल घोषित करने के साथ ही किसानों को पर्याप्त बीमा क्लेम भी देने की मांग को लेकर भोपालगढ़ क्षेत्र के किसानो ने उपखण्ड मुख्यालय पर विरोध-प्रदर्शन कर इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री गहलोत के नाम ज्ञापन दिया।