आंगनबाड़ी केंद्रों में गैस सिलेंडर से पकेगा बच्चों व महिलाओं के लिए गर्म भोजन

in #bhopalgarhlast year

भोपालगढ़।
भोपालगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को अब लकड़ी से चूल्हा जलाकर बच्चों के लिए भोजन बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसको लेकर प्रधान शांति जाखड़ की मौजूदगी में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी विशनाराम चौधरी ने प्रत्येक केंद्र के लिए 5100 रुपये की लागत से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को गेस चूल्हा व टँकी वितरण की गई। सीडीपीओ चौधरी ने बताया कि
भोपालगढ़ व पीपाड क्षेत्र के 289 आंगनबाड़ी केंद्रों में चरणबद्व तरीके से गैस चूल्हे का इंतजाम किया गया, जिस पर अब सहायिकाएं बच्चों के लिए आसानी से भोजन बना सकेंगी।
प्रधान शांति जाखड़ ने कहां की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपनी पीड़ा से अवगत कराया था जहां लकड़ी से जलने वाले चूल्हे पर भोजन तैयार करने में सहायिकाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। गैस चूल्हा मिलने के बाद अब इन आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्यकतार्ओं को खासतौर पर बारिश के दिनों में होने वाली दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही बारिश के दिनों में गीली लकड़ियों को चूल्हे में जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही अब केंद्र में धुएं से किसी को परेशानी होगी। सिलेंडर मिलने से आंगनबाड़ी कार्यकतार्ओं में खुशी की लहर भी साफ तौर पर देखी जा रही है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मुन्नीदेवी गोदारा,किरना ग्वाला,
रेणु सेंवर,सुनीता सैनी,सुमन कंवर,शारदा गहलोत, समीना बानो का कहना है अब केंद्र में हितग्राही महिलाओं के लिए भोजन या नाश्ता बनाने के लिए ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। गैस सिलेंडर और चूल्हा मिलने से जल्द ही नाश्ता और भोजन भी तैयार हो जाएगा। समय की बचत होगी, तो बच्चों की पढ़ाई पर भी ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। इस दौरान विकास अधिकारी रामकिशोर चौधरी, किशोर जाखड़,सज्जन कंवर,सुमन कंवर सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थी।