डॉ. रलिया ने की मुख्यमंत्री गहलोत से मुलाकात, बताई नैनो तकनीक

in #bhopalgarh2 years ago

IMG-20221129-WA0023.jpg

  • सीएम ने सैनी के साथ जयपुर भी बुलाया
    भोपालगढ़। क्षेत्र के खारिया खंगार गांव निवासी नैनो तकनीक के आविष्कारक डॉ. रमेश रलिया ने रविवार को अहमदाबाद गुजरात में भोपालगढ़ के सामाजिक कार्यकर्ता एवं राज्य बजट (परामर्शदात्री) सलाहकार समिति के सदस्य शिवकरण सैनी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की और उन्हें नैनो फर्टिलाइजर तकनीक के बारे में जानकारी दी। जिस पर मुख्यमंत्री गहलोत ने उन्हें शीघ्र ही सैनी के साथ जयपुर आकर आगामी बजट में किसानों के लिए सुझाव देने को भी कहा।
    राज्य बजट (परामर्शदात्री) सलाहकार समिति के सदस्य शिवकरण सैनी ने बताया कि नैनो यूरिया तकनीकी के अविष्कारक वैज्ञानिक डॉ. रमेश रलिया वर्तमान में गुजरात के अहमदाबाद में इफको द्वारा स्थापित किए जा रहे नवीन नैनो यूरिया एवं डीएपी प्रौद्योगिकी संयंत्र की स्थापना का काम कर रहे हैं। रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अहमदाबाद दौरे में डॉ. रलिया ने सपत्नीक सामाजिक कार्यकर्ता शिवकरण सैनी के साथ मुख्यमंत्री से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने राजस्थान के किसानों के लिए रासायनिक खाद, यूरिया, डीएपी व एनपीके आदि के विकल्प के रूप में नैनो खाद के बारे में डॉ. रलिया के साथ विस्तार से चर्चा की और उन्हें राजस्थान सरकार द्वारा पेश किए जाने वाले आगामी आम व कृषि बजट 2022-23 के लिए आयोजित होने वाली सलाहकार समिति की बैठक में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया।
    वहीं इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत नैनो तकनीक से खासे प्रभावित हुए और इफको के अहमदाबाद में स्थापित किए जा रहे नैनो यूरिया एवं डीएपी प्रौद्योगिकी संयंत्र की राजस्थान में संभावनाओं व किसानों के लिए इसकी उपयोगिता आदि के बारे में भी विस्तार से चर्चा करते हुए जयपुर में विस्तार से चर्चा करने को भी कहा। इस दौरान डॉ. रलिया व उनकी पत्नी तथा सोशल मीडिया टीम के सदस्य आतिफ सिकंदर, धर्माराम सैनी भी मौजूद थे।