तीन परिवारों पर आफत बनकर टूटी आकाशीय बिजली, एक युवती सहित 3 की मौत

in #bhopalgarh5 months ago

तीन परिवारों पर आफत बनकर टूटी आकाशीय बिजली, एक युवती सहित 3 की मौतगर्मी से तप रहे फलोदी जिला क्षेत्र में अचानक से बदला मौसम आमजन के जीवन के लिए आफत बन गया। दो दिनों से हो रही बारिश के साथ आकाश में चमकने वाली बिजली से एक युवती सहित तीन जनों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने आकाशीय बिजली से जीवन की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है।
जिला मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अभिषेक अग्रवाल ने बताया कि फलोदी जिले के नोख से सटे 80 आरडी चारण वाला, पुलिस थाना रणजीतपुरा में पंजाब राज्य के गुरप्रीतसिंह (31) पुत्र मलखेतसिंह की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। गुरप्रीत को नोख अस्पताल में मृत घोषित किया गया। इसी तरह जिले के सिंहड़ा गांव में नलकूप पर कृषि कार्य करते हुए पाबूबाई (15) पुत्री नरेश कुमार निवासी गिलाकोर हाल निवासी सिंहड़ा और कोलू पाबूजी क्षेत्र एक मासूम राजेन्द्र कुमार पुत्र भगतराम की बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं राजेन्द्र कुमार के पास ही खेल रही सोनिया पुत्री पांचाराम मेघवाल घायल हो गई, जिसका उपचार किया गया। गौरतलब है कि फलोदी जिला क्षेत्र में दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के साथ कौंध रही बिजली जिले के अलग-अलग गांवों में गिरने की घटना के बाद से लोगों में दहशत का माहौल है।
चिकित्सा विभाग ने जारी की एडवाइजरी

  • बारिश के दौरान खेतों व खुले मैदानों, पेड़ों या किसी ऊंचे खम्भे के पास ना जाए।
  • तूफान के दौरान खुले मैदानों पहाड़ी चोटियों व ऊंची जमीन की बजाए बंद जगह पर ओट लें।
  • घर के अन्दर बिजली गिरने से बचाने के लिए फोन, धातुतार सहित बिजली के उपकरणों का उपयोग नहीं करें।
  • स्थिर या बहते पानी के साथ कोई सम्पर्क ना रखे, ना ही स्नान करें और ना बर्तन धोएं।
  • तूफान/आंधी के समय मोबाइल फोन को तुरन्त बन्द कर दें।
    दो दिनों से हो रही बारिश से फलोदी जिले में आकाशीय बिजली गिरने से तीन की मौत हो जाने के मामले सामने आए है। भविष्य में बिजली गिरने से किसी तरह की जनहानि ना हो, इसके लिए एडवाइजरी जारी की गई है। जिसकी पालना करते हुए व्यक्ति अपने जीवन को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • डॉ. अभिषेक अग्रवाल, मुख्य जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, फलोदी
    3_killed_due_to_lightning.webp
Sort:  

So, sad