भोपाल स्टेशन के नवनिर्मित स्टेशन भवन का उद्घाटन

1.jpg

यह नवनिर्मित स्टेशन भवन दोनों फुट ओवर ब्रिज से जुड़ा हुआ है, जिससे यात्री भवन से ही किसी भी प्लेटफॉर्म पर भ्रमण कर सकते हैं। भवन के भूतल पर क्लॉक रूम की सुविधा सहित बुकिंग काउंटर, तत्काल आरक्षण काउंटर और सहयोग (पूछताछ) काउंटर उपलब्ध कराया गया है।

माननीय चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री, मध्यप्रदेश शासन विश्वास सारंग एवं सांसद भोपाल, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने आज भोपाल स्टेशन के नवनिर्मित स्टेशन भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर रेल अधिकारी मौजूद रहे।

रेल अधिकारी मौजूद रहे

इस अवसर पर भोपाल शहर के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, आम जनता एवं रेल प्रशासन, अपर मंडल रेल प्रबंधक रश्मि दिवाकर, वरिष्ठ रेल अधिकारी एवं विभिन्न रेल अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे. इस अवसर पर तैयार आवेदन पत्र में मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने सम्मानित आगन्तुकों का फूल, शाल एवं श्रीफल भेंट कर स्वागत किया। बाद में अपने स्वागत भाषण में अभिलेख देते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-चेन्नई प्राथमिक रेल मार्गों को जोड़ने वाला भोपाल स्टेशन भारतीय रेल के सभी विभिन्न प्रतिष्ठित मार्गों से अतिरिक्त रूप से जुड़ा हुआ है।

पूरी तरह से सुसज्जित
डीआरएम ने बताया कि भोपाल स्टेशन के उन्नयन के लिए वर्ष 2018 में स्टेशन भवन व अन्य कार्यों की स्वीकृति दी गई है। भवन निर्माण व अन्य कार्यों पर करीब 20 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। यह नव विकसित स्टेशन भवन दोनों फुट ओवर ब्रिज से जुड़ा हुआ है, जिससे यात्री भवन से ही किसी भी प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। भवन के भूतल पर क्लॉक रूम की सुविधा के साथ बुकिंग काउंटर, तत्काल आरक्षण काउंटर और सहयोग (पूछताछ) काउंटर उपलब्ध कराया गया है। भवन में उच्च कोटि के भित्ति चित्र बनाए गए हैं तथा देश के सांची स्तूप को दर्शाने वाला सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है। बिल्डिंग में ब्रेस्ट फीडिंग सेक्टर और यंगस्टर्स एरिया बनाया गया है। नवनिर्मित भवन में चार एस्केलेटर लगाए गए हैं, दो लिफ्ट जल्द लगाई जा रही हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए ड्राइव-इन की सुविधा के साथ ही बिल्डिंग के पास ही पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। भवन के साथ-साथ सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार, आगंतुकों के लिए नई व्यवस्था और बेहतर रोशनी की व्यवस्था भी की जा रही है।

भवन के प्रथम तल पर कार्यकारी लाउंज, वेटिंग रूम आदि की सुविधा आईआरसीटीसी के सहयोग से उपलब्ध कराई जा रही है। दूसरी मंजिल पर भविष्य में लॉज बनाने का भी ग्राफ है। मित्रों ने अपने उद्बोधन में नवनिर्मित स्टेशन भवन की भव्यता, वैभव और सुलभ सेवाओं का वर्णन करते हुए रेल प्रशासन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि रेल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई इस सुविधा का लाभ भोपाल के निवासी अवश्य उठाएं और इसे सुचारू रखने में सहयोग करें।