पार्किंग, केटरिंग और पब्लिसिटी से अर्जित किए 2 करोड़ 45 लाख का राजस्व*

in #bhopal2 years ago

IMG-20220902-WA0025.jpg

एक माह में पश्चिम मध्य रेल ने गैर-किराया राजस्व से आय में की वृद्धि

पार्किंग, केटरिंग और पब्लिसिटी से अर्जित किए 2 करोड़ 45 लाख का राजस्व

सतना। पश्चिम मध्य रेल नाॅन फेयर रेवेन्यू स्कीम यानि गैर-किराया राजस्व योजनाओं के अन्तर्गत रेलवे राजस्व अर्जित करने में अहम भूमिका निभा रहा है। भोपाल, जबलपुर एवं कोटा तीनों मंडलों में गैर-किराया राजस्व के तहत अकेले जुलाई माह में कैटरिंग स्टॉल, पार्किंग एवं पब्लिसिटी में अनुबंध किए गए इसके अन्तर्गत कुल 2 करोड़ 45 लाख 77 हजार का अतिरिक्त राजस्व अर्जित किया गया।

उल्लेखनीय है कि रेलवे में गैर-किराया राजस्व (एनएफआर) में वृद्धि के लिए नए विचारों और अवधारणाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह नई नवोन्मेषी गैर-किराया राजस्व विचार योजना (निनफ्रिस) के दिशा निर्देश के तहत किया जा रहा हैं। इसके अंतर्गत रेलवे द्वारा नए विचारों और अवधारणाओं को प्राप्त करना, जांचना और कार्यान्वित करना एक सतत प्रक्रिया है।

पमरे में नाॅन फेयर रेवेन्यू के अन्तर्गत जुलाई माह में निम्नानुसार अनुबन्ध किए गए:-*

भोपाल मंडल के इटारसी रेलवे स्टेशन पर जीएमयू कैटरिंग स्टॉल के लिए अनुबंध किया गया जिससे रेलवे को प्रति वर्ष रूपये 98 लाख 55 हजार का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा।
कोटा मण्डल के सवाईमाधोपुर, भरतपुर एवं रामगंजमण्डी तीन रेलवे स्टेशनों पर ई-ऑक्शन के माध्यम से कार/मोटरसाइकिल पार्किंग हेतु 05 वर्षो के लिए अनुबंध किया गया है जिससे रेलवे को प्रति वर्ष सवाई माधोपुर में रूपये 03 लाख 40 हजार, भरतपुर में रूपये 07 लाख 11 हजार एवं रामगंज मण्डी में रूपये 01 लाख 56 हजार का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा।
भोपाल मंडल के भोपाल रेलवे स्टेशन पर भी ई-नीलामी के जरिए 20 एलईडी/एलसीडी टीवी के माधयम से प्रचार-प्रसार के लिए अनुबंध किया गया है जिससे रेलवे को प्रति वर्ष रूपये 11 लाख 92 हजार का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा।
कोटा मंडल के 16 रेलवे स्टेशनों के लिए ई-नीलामी आउट ऑफ होम विज्ञापन काण्ट्रेक्ट 03 वर्षो के लिए के लिए किया गया जिससे रेलवे को प्रति वर्ष रूपये 24 लाख 98 हजार का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। इस प्रकार पश्चिम मध्य रेल के जुलाई माह में तीनों मण्डलों द्वारा एनएफआर के तहत कुल रुपये 2 करोड़ 45 लाख 76 हजार का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त करने के लिए अनुबंध किया गया।

पश्चिम मध्य रेल आगे भी नॉन फेयर रेवन्यू से आय बढ़ाने के लिए नये-नये इन्नोवेशन के आधार पर नई योजनाओं को लागू करने के लिए कृतसंकल्पित है।