शिवराज सरकार का चुनावी दांव

in #bhopal2 years ago

शिवराज सरकार का चुनावी दांव, मध्‍य प्रदेश में साढ़े आठ हजार किमी सड़क का होगा नवीनीकरण
भोपाल। मध्य प्रदेश में सड़क हमेशा से चुनावी मुद्दा रही है। भाजपा हर चुनाव में 2003 के पूर्व सड़कों की खराब स्थिति का हवाला देकर कांग्रेस को घेरती रही है। साथ ही, शिवराज सरकार सड़क निर्माण के क्षेत्र में हुए नए काम को अपनी उपलब्धि के तौर पर बताती रही है। हालांकि अगले साल विधानसभा चुनाव में इनकी खराब स्थिति इस छवि को दाग लगा सकती है इसलिए सरकार इस दिशा में सक्रिय हो गई है।
लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने सड़क संधारण का काम युद्ध स्तर पर कराने के लिए नई योजना तैयार की है। इसमें साढ़े आठ हजार किमी सड़क का नवीनीकरण किया जाएगा। इसके लिए 1600 करोड़ रुपये अतिरिक्त व्यय किए जाएंगे।
दरअसल, इस समय भोपाल सहित सभी जिलों में सड़कों की स्थिति खराब है। अतिवर्षा के कारण राज्यमार्ग, मुख्य जिला मार्ग व अन्य मार्ग क्षतिग्रस्त हुए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी सड़कों की खराब स्थिति को लेकर नाराजगी जता चुके हैं। अगले साल प्रवासी भारतीय सम्मेलन, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, जी-20 की बैठक, नेशनल यूथ गेम्स सहित प्रदेश में कई बड़े कार्यक्रम और विधानसभा चुनाव होना है। इसे देखते हुए सड़क सुधार को प्राथमिकता में शामिल किया गया है।

भाजपा सरकार में अधोसंरचना विकास के काम प्राथमिकता में करवाए जाते रहे हैं। ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों में सड़कों के संधारण के साथ नई सड़कें बनाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौैहान की पहल पर केंद्र सरकार भी भरपूर सहयोग कर रही है।

अतिवर्षा के कारण प्रदेश में तीन हजार किमी सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुई हैं और साढ़े आठ हजार किमी सड़क का नवीनीकरण किया जाना है। साधारण मरम्मत के लिए सरकार ने पीडब्ल्यूडी को अनुपूरक बजट में चार सौ करोड़ रुपये दिए हैं लेकिन इससे पूरा काम नहीं हो सकता है। इसे देखते हुए विभाग ने नई नवीनीकरण योजना तैैयार की है। इसमें सरकार से दो किस्तों में 1600 करोड़ रुपये मांगे गए हैं।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री इस प्रस्ताव से सैद्धांतिक तौर पर सहमत हैं और विस्तृत कार्ययोेजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

लोक निर्माण विभाग के मंत्री गोपाल भार्गव का कहना है कि सड़कों को लेकर मध्य प्रदेश की छवि 2003 के पहले कैसी थी, यह सबको पता है। गड्ढे में सड़क या सड़क में गड्ढे पता ही नहीं चलता है। अतिवर्षा के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हुईं। कुछ जगह तो साधारण मरम्मत से सड़कें ठीक हो जाएंगी पर कुछ जगहों पर नवीनीकरण करना होगा यानी इन सड़कों के कुछ हिस्सों को नए सिरे से बनाना पड़ेगा।

ऐसी सड़कों को चिह्नित कर लिया गया है और अगली बारिश से पहले इन्हें बना लिया जाएगा। उधर, कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा का कहना है कि निर्माण कार्यों में किस तरह से अनियमितता हुई हैं, इसका अंदाजा कारम बांध, मंडीदीप के पास राष्ट्रीय राजमार्ग और भोपाल की सड़कों की स्थिति देखकर लगाया जा सकता है।

परिक्षेत्रवार स्थिति
परिक्षेत्र- नवीनीकरण के लिए प्रस्तावित सड़क (किमी में)
राजधानी परिक्षेत्र भोपाल- 3,037
मध्य परिक्षेेत्र जबलपुर- 962
उत्तर परिक्षेत्र ग्वालियर- 792
रीवा परिक्षेत्र- 1,129
सागर परिक्षेत्र- 806
उज्जैन परिक्षेत्र- 952
पश्चिम परिक्षेत्र इंदौर- 668
इन मार्गों का होगा नवीनीकरण
श्रेणी- लंबाई (किमी)
राज्य मार्ग-171
मुख्य जिला मार्ग- 2,537
अन्य जिला मार्ग- 5,642
(स्रोत: पीडब्ल्यूडी