बिलाबोंग स्कूल के खिलाफ अभिभावकों का फूटा गुस्‍सा, प्रबंधन पर उठाए सवाल

in #bhopal2 years ago

15_09_2022-billabong_school_protest_abvp_2563.jpg बिलाबोंग स्कूल में साढ़े तीन साल की नर्सरी की बच्ची के साथ हुई घटना के बाद से अभिभावकों में रोष है। उनकी चिंता को स्कूल के रवैये ने और बढ़ा दिया है। इधर, पूरी घटना के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भी स्कूल परिसर में प्रदर्शन किया और स्कूल के प्राचार्य और मालिक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की मांग की। स्कूल विद्यार्थियों के अभिभावकों का कहना है कि घटना के बाद स्कूल प्रबंधन द्वारा आरोपित के खिलाफ कोई एक्शन न लेते हुए जिस तरह लीपापोती का प्रयास किया गया, वह चिंताजनक है। इसके अलावा स्कूल की ओर से ऐसा कोई भरोसा भी नहीं दिलाया जा रहा, जिसमें भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं होने का भरोसा दिलाया गया हो। स्कूल के सीसीटीवी बंद होने की बात कही जा रही है। ऐसे में सवाल उठता है कि फिर सीसीटीवी लगाया ही क्यों था। नाम प्रकाशित नहीं करने के आग्रह पर कुछ अभिभावकों ने बताया कि कई ऐसे सवाल हैं, जो अब

इस घटना को लेकर अभिभावकों में भी आक्रोश बढ़ता जा रहा है। शहर के प्रतिष्‍ठित निजी स्‍कूल की बस में बच्‍ची के साथ ऐसी शर्मनाक हरकत के बारे में जानकर अभिभावक सन्‍न हैं और उन्‍होंने स्‍कूल प्रबंधन से कुछ तीखे सवाल पूछे हैं।

  • घटना के बाद स्कूल प्रबंधन ने अपने स्तर पर ही मामले को क्यों सीमित रखा, बच्चे के अभिभावक को क्यों नहीं बताया गया? ऐसा तो स्कूल प्रबंधन कभी भी किसी भी अभिभावक के साथ कर सकता है।
  • घटना के बाद मामला पता लगते ही स्कूल प्रबंधन को आरोपी के खिलाफ कड़ा एक्शन लेना था, जबकि ऐसा नहीं हुआ, क्यों?
  • सीसीटीवी फुटेज का न मिलना चिंता का विषय है। अगर स्कूल प्रबंधन सही है तो फुटेज से स्पष्ट हो सकता था, पर ऐसा नहीं हो रहा, जो चिंता का विषय है।
  • घटना के बाद बच्चे से बात करने की बजाय अभिभावक से बात करना थी, छिपाने की कोशिश नहीं करना थी। इस मामले में कोई ठोस कदम उठाते तो शायद स्कूल की छवि ज्यादा अच्छी बनती।