MPPEB: 17 हजार से अधिक पदों पर होगी बंपर भर्ती, जारी हुआ भर्ती कलेंडर

in #bhopal2 years ago

भोपाल. सरकारी नौकरी (Govt Job) की आस लगाए बैठे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है अब प्रदेश में 2 महीने के भीतर ही 17 हजार पदों पर भर्ती (Recruitment) होने जा रही है। भर्ती के लिए एमपीपीईबी (MPPEB) परीक्षा आयोजित करेगा।

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड मध्य प्रदेश के द्वारा प्रदेश में सरकारी विभागों में कई पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। पीईबी द्वारा भर्ती के लिए कैलेंडर जारी किया है। आगामी अगस्त माह से सितंबर माह के बीच दो प्रमुख परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है। वहीं अन्य विभागों कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा।

एमपीपीईबी द्वारा सब इंजीनियर, ड्राफ्टमैन सहित 2500 से अधिक पदों पर भर्ती की जा रही है। इसके लिए 16 अगस्त अंतिम तारीख है। इसके अलावा ग्रुप 1, ग्रुप 2 और ग्रुप 5 के 15 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जानी है। साल 2022 के दिसम्बर तक 17 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा।

वही एमपीपीईबी द्वारा सब-इंजीनियर, ड्राफ्टमैन सहित अन्य के लिए 2557 खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। जिसके लिए आवेदक की उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष है। आरक्षण कैटेगरी के पात्र उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट जाएगी। प्रदेश सरकार के ग्रुप 3 के लिए निकाली गई भर्ती के लिए परीक्षा 24 सितंबर को आयोजित की जाएगी। जो दो पालियों में होगी। इसके लिए प्रदेश के भोपाल, इंदौर,जबलपुर, ग्वालियर, सीधी,रतलाम, मंदसौर, सागर, खंडवा, रीवा, उज्जैन, नीमच में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

प्रदेश में बंपर सरकारी भर्ती के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की थी। सीएम शिवराज ने बताया कि प्रदेश में एक साल में एक लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। प्रदेश के लाखों बेरोजगार लम्बे समय से सरकारी नौकरी भर्ती की राह देख रहे हैं।