लड़कियों की फोटो के साथ फर्जी प्रोफाइल बनाकर साईबर अपराध करने वालों से बचे : एसपी

in #bhiwani2 years ago

भिवानी, 27 अगस्त : भिवानी के पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह ने साईबर अपराध के प्रति नागरिकों को सावधान करते हुए कहा कि साइबर अपराधियों ने लोगों को ठगने का नया तरीका निकाला है। जिसके तहत साईबर अपराधी लड़कियों के नाम से व्हाट्सएप व फेसबुक पर दोस्ती कर चैटिंग के माध्यम से वीडियो काल पर उनकी अश्लील विडियो रिकॉर्ड कर उन्हें झासे में लेने के बाद में वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पैसों की मांग करते है। इस प्रकार के साईबर अपराधियों से बचकर रहें।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सोशल मीडिया पर जिन लडक़यों के नाम से वीडियो कॉल कर अश्लील क्लिप की बात कही जाती है, वो सबकुछ झांसे में फंसाने के लिए होता है। फेसबुक, इंस्टाग्राम व किसी ऑनलाइन डेटिंग ऐप या फिर वॉट्सऐप पर अपने प्रोफाइल में लडक़ी के फोटो में लडक़े होते हैं, जो फर्जी प्रोफाईल बनाकर इस प्रकार का गैंग अलग-अलग नाम से बनाते है तथा युवकों से पहले डेटिंग ऐप या सोशल मीडिया पर दोस्ती कर वीडियो कॉल कर अश्लील वडियो बनाते है। एसपी ने बताया कि ये साइबर अपराधी वीडियो कॉलिंग के दौरान मोबाइल फोन पर स्क्रीन रिकॉर्ड ऑनकर रिकॉर्डिंग कर लेते हैं। इसके बाद बैकग्राउंड में पहले से बनाई लडक़ी के अश्लील होने की वीडियो प्ले कर देते हैं और फिर इसी वीडियो को फेसबुक फ्रेंड्स व रिश्तेदारों को भेजने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते हैं।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति इस तरह की किसी ऑनलाइन ठगी का शिकार होता है तो इसकी शिकायत नेशनल साईबर क्राइम पोर्टल साईबर क्राईम डॉट जीओवी डॉट इन पर दर्ज करवाएं। इसके अलावा साईबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें। नजदीक पुलिस चौकी या पुलिस स्टेशन पर SP.jpgअपनी शिकायत दर्ज करवाएं।