लंपी को लेकर पशु विभाग चौकस, लगाए जा रहे है इंजक्शन

in #bhiwani2 years ago

भिवानी, 27 अगस्त : लंपी बीमारी पशुओ में तेजी से फैल रही है। लंपी की बीमारी पशुओं में ज्यादा ना फैले, इसके लिए विभाग ने वैक्सीन लगानी शुरू कर रखी है। भिवानी में इसका ज्यादा प्रकोप नही है, लेकिन फिर भी सावधानी जरूरी है। सरकार ने इस ओर बेहतर प्रबंध कर रखे है। पशु चिकित्सक भी लगातार किसानों को आगाह कर रहे है ताकि बीमारी से बचा जा सके।
पहले आम जनमानस पर कोरोना का कहर बना हुआ था। कोरोना से जैसे-तैसे जीत हासिल की तो अब पशुधन पर लंपी का असर होने लगा है। जिस प्रकार से कोरोना फैलता था उसी प्रकार से जानवरो में लंपी की बीमारी फैल रही है। पशु चिकित्सक किसानों को बार-बार यही बोल रहे है कि वे परेशान मत हो, बल्कि बीमारी से बचना है तो पशुओं को एक-दूसरे पशु के नजदीक मत लेकर जाए। मच्छर से भी बचाव रखने की हिदायत डॉक्टर दे रहे है।
पशु विभाग के डॉ. नवीन कुमार एवं डॉ. सुनील बौंदिया का कहना है कि पशुपालन करने वाले किसानों को परेशान होने की जरूरत नही है। उन्हें सभी दवाईयां व व्यवस्था सही प्रकार से मिलेंगी। डॉ. ने हिदायत दी है कि वे परेशान मत हो बल्कि वैक्सीन जरूर लगवाए। किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नही है। उन्होंने लोगो को कहा है कि सुबह व शाम को पशु के नजदीक धुआं जरूर कर दे, ताकि मच्छर ना आए तथा बीमारी पर काबू पा सके। उन्होंने बताया कि वैक्सीन का कार्य शुरू है और हिदायतें देते हुए कहा कि किसान पशुओ को एक-दूसरे के नजदीक ना लाए और कहा कि वैक्सीन का कोई साइड इफ़ेक्ट नही है।