1857 की क्रांति में नीलाम की गई जमीन का मालिकाना हक लेने के लिए रोहणावासियों का धरना जारी

in #bhiwani2 years ago

भिवानी, 26 अगस्त : एक तरफ जहां पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मना हर घर तिरंगा फहराया गया। वहीं भिवानी जिला का गांव रोहनात देश का एकमात्र ऐसा गांव था, जहां स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा पूरे गांव में ही नही फहराया गया। ग्रामीण लंबे समय से 1857 की क्रांति में अग्रेंजों द्वारा नीलाम की गई गांव की जमीन का मालिकाना हक लेने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। चार साल पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आजादी के बाद पहली बार इस गांव में स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराते हुए गांव की जमीन गांव के नाम करने व गांव के विकास के लिए काफी घोषणाएं की थी, लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि चार साल से भी ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी सरकार या प्रशासन ने उनकी कोई मांग अब तक पूरी नही की है।
अपनी मांगों को मनवाने के लिए रोहनातवासी 10 अगस्त से लगातार धरने पर बैठे हैं। धरने पर 17 अगस्त को गांव के संतलाल की हृदयगति रूकने से मौत हो गई थी। जिस पर ग्रामीणों ने मृतक संतलाल को शहीद का दर्जा देने व परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी व आर्थिक सहायता देने की भी वे लगातार मांग कर रहे हैं। मृतक संतलाल की मौत के 10 दिन बाद भी उनका अंतिम संस्कार नही किया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से लगातार ग्रामीणों का समझाने के प्रयास किया जा रहा है। दो दिन पहले भी डीसी से ग्रामीणों की वार्ता हुई थी, लेकिन उसमें सहमति नही बनने के बाद गांव का माहौल काफी बदल गया है। धरना कमेटी व ग्रामीणों ने 26 अगस्त को हांसी की लाल सडक़ पर मृतक संतलाल के पार्थिव शरीर को रखकर रोष प्रदर्शन करने के ऐलान किया है।
ग्रामीणों का कहना है कि रोहनात के ग्रामीणों ने 1857 की क्रांति में अग्रेंजों के खिलाफ बिगुल फूंक दिया था। जिस पर अग्रेंजों ने ग्रामीणों का हांसी की लाल सडक़ पर रोड रोलर से कुचल दिया था तथा गांव की जमीन निलाम कर दी थी। इसलिए इस सडक़ का नाम लाल सडक़ पड़ा था। ग्रामीण आज हांसी की इसी लाल सडक़ पर संतलाल के पार्थिव शरीर को रखकर अपनी मांगें मनवाने के लिए प्रदर्शन करेगें। पुलिस व्यवस्था को लेकर बवानीखेड़ा के थाना प्रभारी संदीप शर्मा ने बताया कि कानून व्यवस्था को बनाऐ रखने के लिए पुलिस ने प्रयाप्त पुलिस बल लगा दिया है। हांसी की और जाने वाले रास्तों पर चार जगह पूलिस ने नाके लगा दिए हैं।
WhatsApp Image 2022-08-26 at 11.32.01 AM.jpeg