महिलाओं के पहले बैच में टॉप 5 में आने वाली महिलाओं ने प्राप्त किए हैं कुल कितने मार्क्स।

in #bharat2 years ago

NDA/NA II 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया हाल ही में समाप्त हुई है। महिलाओं के पहले बैच के रूप में मशहूर NDA/NA II 2021 का रिजल्ट भी हाल ही में जारी किया गया है।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) प्रवेश परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शामिल है। UPSC द्वारा इस परीक्षाका आयोजन साल में दो बार किया जाता है और 12वीं पास/अपियरिंग अभ्यर्थी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। NDA/NA II 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया हाल ही में समाप्त हुई है और इसकी लिखित परीक्षा चार सितंबर 2022 को आयोजित की जा सकती है। इस परीक्षा में कुछ समय पहले तक सिर्फ पुरुष अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकते थे। लेकिन पिछले साल से इस व्यवस्था में बदलाव किया गया है और NDA/NA II 2021 के समय से महिलाओं को भी इस परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिली है। महिलाओं के पहले बैच के रूप में मशहूर NDA/NA II 2021 का रिजल्ट हाल ही में जारी किया गया है। वहीं अगर आप भी NDA/NA परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप इस बचे हुए समय में इस परीक्षा की कम्पलीट तैयारी के लिए सफलता की मदद ले सकते हैं। अभ्यर्थी सफलता के NDA (2) 2022 Complete Batch Now की मदद से घर पर रहकर अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं और इस परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं।
टॉप 5 में आने वाली महिलाओं ने प्राप्त किए हैं कुल कितने मार्क्स :
महिलाओं के पहले बैच के रूप में प्रसिद्ध NDA/NA II 2021 का रिजल्ट हाल ही में जारी किया गया है। इस परीक्षा में महिलाओं की कैटेगरी में पहला स्थान शनन ढाका ने प्राप्त किया है। शनन ने लिखित परीक्षा में 589 और SSB इंटरव्यू में 395 अंक लाकर टोटल 984 अंक प्राप्त किया है। वहीं महिलाओं में दूसरा स्थान शाम्भवी सिंह ने प्राप्त किया है। शाम्भवी ने लिखित परीक्षा में 595 और इंटरव्यू में 381 अंक लाकरटोटल 976 अंक प्राप्त किये हैं। तीसरे स्थान पर रितुल हैं जिनके लिखित परीक्षा और इंटरव्यू मिलाकर टोटल 973 मार्क्स हैं। लड़कियों की श्रेणी में दिलप्रीत कौर ने 924 अंक लाकर चौथा और दिव्यांशी सिंह ने903 अंक लाकर पांचवा स्थान प्राप्त किया है।
ओवरऑल क्या रहा है इनका रैंक :
महिलाओं की श्रेणी में टॉप 5 में आने वाली महिलाओं का अगर ओवरऑल रैंक देखा जाए तो महिलाओं की श्रेणी में पहला स्थान प्राप्त करने वाली शनन ढाका का ओवरऑल रैंक 10वां रहा है। वहीं दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली शाम्भवी सिंह का ओवरऑल रैंक 13, तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली रितुल का ओवरऑल रैंक 14, चौथा स्थान प्राप्त करने वाली दिलप्रीत कौर का ओवरऑल रैंक 27 तथा पांचवा स्थान प्राप्त करनेवाली दिव्यांशी सिंह का ओवरऑल रैंक 40 रहा है।
कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :
अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा इनकी तैयारी के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय CUET, NDA/NA, यूपी लेखपाल, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपनेको साकार करें