डेंगू को लेकर विभाग ने जारी किया नर्सिग होम व पैथालाजी सेन्टरों को नोटिस

in #bhadohi2 years ago

IMG-20220921-WA0120.jpg

  • हर बुखार का मरीज डेंगू का मरीज नही, एलिजा जांच के बाद ही डेंगू का मरीज होगा घोषित।
  • डेंगू के हर जांच की सूचना देना होगा- सीएमओ।
    नित्यवार्ता डेस्क : विकास तिवारी
    (ज्ञानपुर) भदोही। डेंगू बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को जिले के दर्जनों नर्सिंग होम व पैथालाजी सेंटर्स को नोटिस पकड़ाया। यह सभी अनाधिकृत रूप से डेंगू को लेकर अनावाश्यक पैसा वसूलने का काम करते थे। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर सन्तोष कुमार चक ने दी। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि डेंगू एक साधारण बीमारी है। इसके लिए जिले के निजी चिकित्सालयों को अब एलिजा की जांच के बाद ही डेंगू का मरीज घोषित करना होगा और उसकी सूचना सीएमओ आफिस को देना होगा। इसके बाद ही उपचार होगा। डेंगू के नाम पैसा लेने वाले दर्जनों निजी चिकित्सालयों व पैथोलॉजी सेंटर्स को नोटिस दे दिया गया है। इसके बाद भी अगर वह नहीं माने तो चिकित्सालय सील के साथ ही एफआईआर दर्ज कराने का भी काम किया जाएगा। अभी तक जिले में केवल 275 मरीजों का सैम्पल अधिकृत लैब बीएचयू व पीजीआई भेजा गया। इसमें 20 डेंगू के मरीज मिले हैं। जिले में डेंगू से अभी तक कोई मौत दर्ज नहीं हुई है। जिला मलेरिया अधिकारी राम आसरे पाल ने बैठक के दौरान बताया कि डेंगू का एडीज नामक मच्छर हमेशा साफ पानी में ही पैदा होता है। यह दिन के समय ही अपना शिकार बनाती है। डेगू बीमारी एडीज मच्छर के काटे जाने पर ही फैलता है। इस बीमारी से ग्रसित लोगों को अचानक तेज बुखारए कमरए जोड़ों व सिर में असहनीय दर्द होता है। इस रोग में जी मचलाना व उल्टी आना और शरीर में छोटेण्छोटे दाने भी निकल आते हैं। मलेरिया बचाव का सबसे बेहतर उपाय है कि पूरे बांह के कपड़े पहनेए मच्छरदानी का इस्तेमाल करेंए क्रीम लगाए घर में मच्छररोधी अगरबत्ती का इस्तेमाल करें । घरों में किटनाशकों का छिड़काव करेंए खुली नालियों में मिट्टी का तेल डालें ताकि मच्छरों के लार्वा न पनपने पाएंए मच्छरों के काटने के समय शाम व रात को घरों और खिड़कियों के दरवाजे बंद कर लें। इन उपायों के बावजूद अगर लक्षण दिखें तो मलेरिया की जांच करवा कर इलाज करवाएं ।
  • डेंगू के लक्षण-
    अचानक सिर में तेज दर्द के साथ बुखार आना। मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना। आंखों के पीछे दर्द होना। जी मिचलानाए उल्टी आना। गंभीर मामलों में मुंहए नाक व मसूड़ों से खून आना। त्वचा पर चकत्ते उभरना।
  • डेंगू से बचाव के उपाय-
    डेंगू का लक्षण दिखने पर जांच कराएं। पानी के भरे हुए बर्तन को ढक कर रखें। हर सप्ताह कूलर को खाली करके सुखाने के बाद प्रयोग में लाएं। पूरे बदन को ढकने वाले कपड़े पहने। प्लेटलेट्स चढ़ाने में शीघ्रता न करे, घर और आसपास में पानी जमा न होने दे। झोलाछाप वह प्राइवेट चिकित्सालयों में इलाज न कराएं। सभी सरकारी चिकित्सालयों में डेंगू ए मलेरिया की जांच निशुल्क उपलब्ध है।