हरियाणा में बदला मौसम का मिजाज 3 दिन में मौसम बदलाव की संभावना

in #bengaluru2 years ago

Screenshot_20220516-140736_Dainik Bhaskar.jpgभीषण गर्मी झेल रहे हरियाणा में सोमवार सुबह मौसम बदल गया । सूर्य देव और बादलों के बीच लुकाछिपी के चलते विभिन्न जिलों में पारा 5 से 10 डिग्री तक गिर गया । हवा की रफ्तार भी तेज रही और दिन भर धूल उड़ती रही । गर्मी और धूल से आमजन को परेशानी झेलनी पड़ रही है । हरियाणा में सोमवार को सर्वाधिक तापमान फरीदाबाद के बोपानी कृषि विज्ञान केंद्र में 43.3 ° c तक दर्ज किया गया । हालांकि सिरसा में अधिकतम तापमान 39.1 ° c रहा । रविवार को 48.6 ° c की तुलना में यहां पर तापमान में 10 डिग्री तक की गिरावट आई है । तीन दिन बदलाव की संभावना मौसम विभाग के अनुसार मौसम में बदलाव का दौर अगले 3 दिन तक जारी रहेगा । प्रदेश के अधिकतर जिलों में 16 मई को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने और 17 मई को पंचकूला , अंबाला , यमुनानगर व कुरुक्षेत्र आदि में पर गरज चमक के साथ बादलवाई तथा हवाओं के साथ कहीं - कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है

करनाल में छाए हैं बाद
ल हरियाणा के जिले करनाल में सोमवार को तापमान 37 डिग्री होने से गर्मी से कुछ राहत मिली है । कभी धूप तो कभी बादल छा रहे हैं । बुधवार को फिर से तापमान 40 के पार जाने की संभावना है । जो आगे 3 दिनों तक ज्यों की त्यों बरकरार रहेगा । मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है । मई महीने में 30.8 एमएम बरसात करनाल में हुई है । मौसम वैज्ञानिक डॉ . योगेश कुमार ने बताया कि सोमवार को तापमान सामान्य रहने की संभावना है । ऐसे में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी । 17 मई 19 मई तक मौसम खुश्क रहेगा । इसके बाद फिर से गर्मी बढ़ने शुरू हो जाएगी । जो 19 मई तक गर्मी ज्यादा रहने की संभावना है । इस समय हवा में नमी कम है । कपास की बिजाई करने वाले किसान शाम के समय अपने बिजाई के कार्य को करें ।

शाम के समय खेत में नमी ठीक हो जाती है ।
इस समय बिजाई से अंकुरण ठीक होता है । मूंग की फसल को ज्यादा नमी की जरूरत होती है । ऐसे में अपने खेत के अनुसार समय - समय पर पानी करते रहें । पशुओं के लिए उनके आसपास पानी की व्यवस्था रखें और समय - समय पर ज्यादा से ज्यादा बार पिलाते रहे । अंबाला में तेज धूप से बचाव अंबाला में सुबह से गर्मी का प्रकोप जारी है । हालांकि आज सुबह से तेज धूप नहीं निकली , जिससे आमजन को थोड़ी राहत जरूर मिली है । सोमवार का अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है । मौसम वैज्ञानिकों ने 17 मई को यहां हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है । क्षेत्र के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बंधी है ।