कन्हैया के रंग में रंगी रामनगरी

in #basti2 years ago

कन्हैया के रंग में रंगी रामनगरीIMG_20220819_214500.jpg

अयोध्या, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर राम मंदिर में की गईं भव्य तैयारियां

देशभर में आज श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashram i) का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. सभी मंदिरों को बेहद खूबसूरती के साथ सजाया गया है. भक्त श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर भक्तिरस में डूबे हुए नजर आ रहे हैं, ऐसे में राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में भी कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. मथुरा (Mathura) की तरह अयोध्या के श्री राम मंदिर (Ram Mandir) में भी इस उत्सव को बेहद धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है.
कृष्ण नगरी मथुरा के साथ अयोध्या में भी कृष्ण जन्माष्टमी की खुशियां दिखाई दे रही है. श्री राम जन्मभूमि परिसर के अस्थाई मंदिर में बाकायदा श्री कृष्ण का जन्म उत्सव मनाने की तैयारियां की गई है. इसके लिए सारी व्यवस्था भी कर ली गई है. पूरे में फूलों से सजाया गया है. कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियों को लेकर मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि अयोध्या में बहुत भव्य और दिव्य रूप से भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. रामलला के यहां मंदिर सजा दिया गया है और भोग राग की व्यवस्था हो गई है.

भोग के लिए बनेगा पंचामृत और पंजीरी

आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि भगवान कृष्ण के भोग के लिए पंजीरी बनाई गई है. पंचामृत भी बनाया जाएगा. इसके साथ ही फूल माला और फल सब की व्यवस्था कर ली गई है. अयोध्या में जितनी धूमधाम से रामलला का जन्म उत्सव मनाया जाता है ठीक वैसे ही भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव भी मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमें इस बात की बहुत प्रसन्नता है क्योंकि इधर श्री राम का मंदिर बन रहा है और इस बीच में श्री कृष्ण का जन्म उत्सव भी मनाया जा रहा है. साधु संतों में इसे लेकर बहुत प्रसन्नता है.
रामलला के साथ जन्माष्टमी का भी प्रसाद
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर राम मंदिर में रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को रामलला के प्रसाद के साथ कृष्ण जन्मोत्सव का प्रसाद भी मिलेगा. ये अद्भुत बात है कि अयोध्या कावड़ियों के आगमन के समय बम भोले की धुन में मस्त हो जाती है तो वही श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को भी उतनी ही धूमधाम से मनाती है जितना राम जन्मोत्सव को मनाया जाता है.

Sort:  

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं