बाड़मेर. पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के असर से पश्चिमी राजस्थान

in #barmer2 years ago

बाड़मेर. पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के असर से पश्चिमी राजस्थान के जिलों ेंमें 24 घंटे धूलभरी हवा चल रही है। आंधी का यह दौर आमजन के लिए परेशानी पैदा कर रहा है। हालांकि तेज हवा के कारण तापमान की गति थमी हुई है। लेकिन आसमान से लगातार धूल बरसने लगी है। बाड़मेर में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री की कमी के साथ 40.9 डिग्री दर्ज किया गया।
मौसम विभाग ने एक-दो दिन में एक और पश्चिमी विक्षोभ के बनने का पूर्वानुमान जताते हुए धूलभरी तेज हवा और मेघगर्जन की चेतावनी जारी की है। इसके चलते यह सप्ताह भी आंधी-बादलों के बीच निकलेगा। हवा की गति 30-35 किमी प्रतिघंटा होगी। सतह से चलने वाली हवा परेशानी बनेगी।
अब पारा नहीं, आंधी बढ़ा रही दिक्कतें
मई के आधे पखवाड़े तक तापमान ने पसीने छुड़ा दिए। हवा के कारण पारे में उतार आया तो आंधी ने दिक्कतें बढ़ा दी है। सतह से चल रही तेज हवा से खासकर दुपहिया वाहन चालक व राहगीर ज्यादा परेशान हो रहे है। आंधी का दौर रात को भी धीमा नहीं पड़ रहा है। बाड़मेर में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री की कमी के साथ 40.9 डिग्री दर्ज किया गया।
गृहणिया परेशान
धूल-मिट्टी के कारण सबसे अधिक परेशान महिलाएं हो रही है। घरों में पूरे दिन धूल आती रहती है। साफ-सफाई में पूरा दिन निकल रहा है। रात में आंधी नहीं रुकने के कारण सुबह उठते ही सबसे पहला काम सफाई का हो रहा है। वहीं दिन में भी यह सिलसिला नहीं रुक रहा है। बाहरी कॉलोनियों में रहने वाले लोग आंधी से ज्यादा है।
आसमान में चढ़ी आंधी, पारे की रफ्तार थमी

Sort:  

😁👍