बाड़मेर संभलकर भरें आयकर रिटर्न एक भी ट्रांजेक्शन भूले ताे होगी स्क्रूटनी

in #barmer2 years ago

बाड़मेर संभलकर भरें आयकर रिटर्न एक भी ट्रांजेक्शन भूले ताे होगी स्क्रूटनी, पेनल्टी व अतिरिक्त टैक्स भरना होगा

इस बार रिटर्न भरते समय कई बाताें का ध्यान रखना हाेगा। करदाता की 50 तरह की वित्तीय सूचनाएं एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट में प्रदर्शित हो रही हैं। इससे एक भी ट्रांजेक्शन भरने मंे चूक हुई ताे रिटर्न स्क्रूटनी के दायरे में अा जाएगा। अधिकतर ट्रांजेक्शन पैन कार्ड से जुड़ गए हैं, जिसकी सूचना आयकर विभाग के पास सीधी अा रही है। कर विशेषज्ञ ने बताया कि जिन करदाताओं की ऑडिट नहीं होती है उनकी रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

करदाता की 50 तरह की वित्तीय सूचनाएं एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट के अंदर प्रदर्शित हो रही हैं और टैक्स इनफाॅर्मेशन समरी के माध्यम से भी सूचनाएं करदाता के ई फाइलिंग अकाउंट पर उपलब्ध हैं। फाॅर्म 26AS में भी विभिन्न सूचनाएं उपलब्ध हैं। इन वित्तीय सूचनाओं का सही आंकलन करके आयकर रिटर्न दाखिल करना चाहिए। गलती होने पर आयकर रिटर्न स्क्रूटनी के दायरे में आ जाता है, जिसके तहत गहन जांच-पड़ताल की प्रक्रिया से गुजरना होगा और अतिरिक्त टैक्स, ब्याज और पेनल्टी चुकानी पड़ेगी। अभी ई-फाइलिंग पोर्टल पर समस्त सूचनाएं आधी अधूरी उपलब्ध हो रही हैं। इसलिए करदाताओं काे सभी वित्तीय ट्रांजेक्शन को अपडेट होने तक इंतजार करना चाहिए और संपूर्ण वित्तीय ट्रांजेक्शन का समावेश करते हुए अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना चाहिए। देखा जाता है कि सीए बैंक की पासबुक लेकर रिटर्न दाखिल कर देते हैं।

इन चीजाें का रखना हाेगा ध्यान

आयकर रिटर्न दाखिल करते समय वेतन, किराया, शेयर और म्यूचल फंड, डिविडेंड, बचत खाते सहित सभी तरह का ब्याज, कमीशन की आय स्थाई और अस्थाई संपत्ति बेचने पर अर्जित लाभ, विदेश यात्रा, स्थाई संपत्ति की खरीद, वाहन की खरीद, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के ट्रांजेक्शन प्रमुख रूप से सही-सही आकलन करके आयकर रिटर्न में दिखाना चाहिए।
पैन कार्ड का दुरुपयोग लगे ताे करें तुरंत शिकायत :ई-फाइलिंग अकाउंट पर AIS, TIS और 26AS में प्रदर्शित सभी ट्रांजेक्शन चेक करें। अगर किसी ट्रांजेक्शन से आप अनभिज्ञ हैं तो समझिए आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग हुआ है और तुरंत शिकायत करें।