सस्ते मिल रहे तरबूज-खरबूज, फिर क्यों करें गर्मी की चिंता

in #barmer2 years ago

सस्ते मिल रहे तरबूज-खरबूज, फिर क्यों करें गर्मी की चिंता

  • अधिक गर्मी वाले बाड़मेर में, तरबूज, खरबूज कोडि़यों के दाम

बाड़मेर. बढ़ती गर्मी के चलते बाड़मेर प्रदेश के सबसे ज्यादा तापमान वाले जिलों में एक है। हाड़ जलाती गर्मी के बीच ठंडे पेय और तरबूज, खरबूज थोड़ी राहत देते हैं। इस गर्मी में थारवासी गर्मी से राहत पाने के लिए खरबूज, तरबूज खूब खा रहे हैं और खाएं भी क्यों नहीं सौ रुपए में दस-बारह किलो तरबूज मिल रहे हैं तो खरबूज भी आठ से दस किलो। ऐसे में हर थारवासी महंगाई के दौर में सस्ते खरबूज-तरबूज का मजा ले रहा है।

जिला मुख्यालय पर इन दिनों लोग सब्जी, नीम्बू महंगे होने की बात कह रहे है लेकिन तरबूज और खरबूज सस्ते होने से हर कोई खरीद कर खाने का लुत्फ उठा रहा है। शहर के सिणधरी चौराहे के पास सिणध्ररी रोड, कॉलेज रोड पर एलआइसी ऑफिस के पास तो एक दर्जन से अ धिक वाहनों में तरबूज और खरबूज भरे हुए खड़े रहते हैं। यहां ट्रैक्टर की ट्राॅलियां, लोडिंग वाहन में बाहर से आने वाले लोग लाउड स्पीकर लगा कर तरबूज-ख्ररबूज बेच रहे हैं।

इतने सस्ते ही हर हाथ में तरबूज-खरबूज- तरबूज व खरबूज बाड़मेर में इतने सस्ते हो गए हैं कि हर गांव से आने वाले लोग हो या फिर शहर में रहने वाले हर कोई जमकर ख्ररीदारी कर रहा है। गौरतलब है कि अभी सब्जी भी दस रुपए पाव से कम नहीं मिल रही वहां तरबूज-खरबूज सात रुपए किलो में मिल रहे हैं।

नहरी पानी ने बदली सूरत- बाड़मेर जिले के साथ जालोर जिले में नर्मदा नहर का पानी आ रहा है जिससे सिंचाई होने से यह िस्थति है। बाड़मेर व जालोर जिले के सैकड़ों किसानों ने तरबूज व खरबूज की खेती है जो बम्पर पैदावार होने से कोडि़यों के दाम में बाड़मेर में मिल रहे हैं।