बाड़मेर में अब रात 9 बजे के बाद नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल, तेल कंपनियों का फरमान

in #barmer2 years ago

IMG-20220614-WA0021.jpg
Ashok Kumar/Barmer

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल के दामों पर एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद तेल कंपनियां अपनी मनमानी पर उतर आई है. इससे राजस्थान के बाड़मेर में पेट्रोलपंप संचालकों को भारी नुकसान से गुजरना पड़ रहा है। पेट्रोल - डीजल की पर्याप्त सप्लाई नहीं मिलने के कारण बाड़मेर के 180 और राजस्थान के करीब 4500 पेट्रोलपंप सूखने की कगार पर आ गए है।

घाटा कम करने के लिए तेल कंपनियों की मनमानी

केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने और क्रूड ऑयल के दाम बढ़ने के कारण एचपीसीएल और बीपीसीएल ने अपना घाटा कम करने के लिए पेट्रोलपंप संचालकों को सेल कम करने को कहा है। वहीं पेट्रोलपंप संचालक भी अब राशनिंग पर पेट्रोल डीजल बेचने की तैयारी कर रहे है।

पेट्रोलपंप संचालकों को नहीं मिल रही पर्याप्त सप्लाई

बाड़मेर के एचपीसीएल का पेट्रोलपंप चलाने वाले पारसमल जैन का कहना है कि खपत के अनुसार उन्हें सप्लाई नहीं मिल रही है। कंपनी पिछले साल की खपत के अनुसार ही पेट्रोल डीजल की सप्लाई दे रही है जबकि पिछले साल कोरोला काल के चलते खपत कम थी। वहीं कंपनी ने पेट्रोल डीजल पर राशनिंग नियम लागू कर दिया है और रात 9 बजे के बाद पेट्रोल डीजल नहीं बेचने के लिए भी कहा गया है। ऐसे में ग्राहकों को भी डिमांड के अनुसार पेट्रोल डीजल नहीं दिया जा सकेगा।

आपको बता दें कि राजस्थान प्रदेश में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के करीब 4500 पेट्रोलपंप है। पर्याप्त सप्लाई नहीं मिलने की वजह से पेट्रोलपंप संचालकों का व्यापार अब चौपट हो रहा है। वहीं निश्चित सप्लाई से ग्राहकों को जवाब देना भी संचालकों के लिए बड़ी समस्या हो गया है। फिलहाल, बाड़मेर में एचपीसीएल और बीपीसीएल के 180 पेट्रोलपंप पर्याप्त सप्लाई नहीं मिलने से संकट के दौर से गुजर रहे है।