फेसबुक पर दोस्ती कर 40 हजार रुपए ऐंठे, पुलिस ने आरोपी को अलवर से किया गिरफ्तार

in #barmer2 years ago

राजस्थान में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। पुलिस की साइबर टीमें ऐसे मामलों पर कार्रवाई भी कर रही है। लेकिन शातिर बदमाश पुलिस से दो कदम आगे ही चल रहे हैं।

ताजा मामला राजस्थान के बाड़मेर जिले से सामने आया है। जहां शहर के निवासी एक युवक को फेसबुक पर फ्रेंड बना कर एक युवक ने 40 हजार का चूना लगा दिया। IMG-20220611-WA0022.jpgपूरे घटनाक्रम के बाद पीड़ित किशनलाल गौड़ ने शहर के कोतवाली थाने में फेसबुक पर दोस्त बनाकर फोन पे के माध्यम से फ्रॉड करने वाले अज्ञात युवक के खिलाफ एसपी को परिवार सौंपा गया। जिसके बाद एसपी ने इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए शहर कोतवाल को मामला दर्ज करने एवं त्वरित निस्तारण के लिए निर्देशित किया। इस प्रकरण में बाड़मेर साइबर सेल प्रभारी महिपाल सिंह ने आरोपी के अकाउंट एवं मोबाइल नंबर से ट्रेस कर लिया। वहीं पुलिस ने राजस्थान के अलवर जिले के पालक निवासी आरोपी मुबीन खान पुत्र तैयब खान मुसलमान को गिरफ्तार कर लिया और उसके कब्जे से 40 हजार रुपए बरामद भी कर लिए।

दरअसल, बाड़मेर शहर के शास्त्रीनगर इलाके के निवासी किशनलाल गौड़ ने पुलिस को रिपोर्ट सौंपकर बताया था कि 6 जून को उसके मोबाइल नंबर पर अनजान नंबर से कॉल आया और उससे बोला गया कि हम फेसबुक पर फ्रेंड है। मेरा फोन पे खराब हो गया है और मेरा मिलने वाला आपको फोन पे पर 20 हजार भेज रहा है। आप मुझे वापस भेज देना। पीड़ित किशन लाल ने विश्वास करके फोन पे पर 20 हजार लिखकर रुपए भेजने का मैसेज किया। उसके बाद एक बार फिर आरोपी द्वारा उसे मैसेज करवाया गया और पीड़ित के खाते से 40 हजार रुपए कट गए। इसके बाद पीड़ित से आरोपी को कई बार फोन भी लगाए लेकिन आरोपी से पीड़ित को कोई जवाब नहीं मिला तो कोतवाली थाने में अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया।

शहर कोतवाल उगमराज सोनी ने बताया कि साइबर सेल टीम की मदद से आरोपी को पहले ट्रेस किया गया। जिसके बाद टीम को अलवर भेजा गया। जहां अलवर पुलिस के सहयोग से पुलिस ने आरोपी को दस्तयाब कर पूछताछ की और धोखे से हड़पी गई 40 हजार रुपए की राशि बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के मुताबिक पुलिस आरोपी से गहनता से पूछताछ में जुट गई है कि इससे पहले आरोपी कितने लोगों को इस तरह फ्रॉड का शिकार बना चुका है।