भागवत कथा के समापन के अवसर पर हवन-यज्ञ भंडारे का आयोजन , श्रद्धालुओं ने पाई पंगत प्रसादी

in #banwar2 years ago

IMG-20220524-WA0000.jpgIMG-20220524-WA0001.jpg बनवार दमोह क्षेत्र के गांव मनगुवा शारदा मंदिर परिसर में चल रही संगीतमय श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ में आज भागवत कथा के समापन के अवसर पर पंडित उमा शंकर शास्त्री जी के सानिध्य में विधिवत पूजा अर्चना के साथ हवन यज्ञ व पूर्णाहुति विधिवत मंत्रोच्चार के साथ करवाया गया। इस अवसर पर यजमानों ने हवन यज्ञ में आहुति देकर सुख समृद्धि की कामना की।
भागवत कथा के समापन के अवसर पर काफी तादात में श्रद्धालुओं ने पंगत प्रसादी ग्रहण की भागवत कथा में सात दिन तक गांव का माहौल धर्ममय नजर आया। भीषण गर्मी में भी गांव सहित समीपी गांवो के श्रद्धालुओं ने भागवत कथा का रसपान किया।
कथा समापन के अवसर पर भव्य जलविहार यात्रा निकाली गई जिसमें बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने शामिल हुए महिलाएं धार्मिक मंगल गीत गाते हुए प्रभु का गुणगान करती हुई नजरबीआई वहीं पुरुष श्रद्धालुओं के द्वारा राम नाम संकीर्तन का जाप किया गया जलविहार यात्रा मैं श्रीमद् भागवत कथा में विराजमान देव पीठो का विसर्जन पतित पावनी शून्य नदी में किया जहा जहां पर गुलाल अबीर एक-दूसरे पर डालकर भक्ति आनंद उत्सव मनाया गया बता दे श्रीमद् भागवत कथा के दौरान प्रतिदिन रात्रि में पारंपरिक भजन संकीर्तन का आयोजन किया गया