मुझे नहीं लगता ईडी-CBI के दुरुपयोग में पीएम मोदी का हाथ है', ममता बनर्जी का चौंकाने वाला बयान

in #bangal2 years ago

CBI-ED Misuse: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उन्हें नहीं लगता कि राज्य में केंद्रीय एजेंसियों की कथित ज्यादतियों के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हाथ है. मोदी सरकार की घोर आलोचक रहीं बनर्जी ने आरोप लगाया कि बीजेपी नेताओं का एक तबका अपने हित साधने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहा है.

केंद्रीय जांच एजेंसियों की "ज्यादतियों" के खिलाफ विधानसभा में एक प्रस्ताव पर बनर्जी ने प्रधानमंत्री से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि केंद्र सरकार का एजेंडा और उनकी पार्टी के हित आपस में न मिलें. बीजेपी ने प्रस्ताव का विरोध किया जिसे बाद में विधानसभा ने पारित कर दिया.

'केंद्र का रवैया तानाशाही वाला'

बनर्जी ने कहा, 'वर्तमान केंद्र सरकार तानाशाहीपूर्ण तरीके से व्यवहार कर रही है. यह प्रस्ताव किसी खास के खिलाफ नहीं है, बल्कि केंद्रीय एजेंसियों के पक्षपातपूर्ण कामकाज के खिलाफ है.' बीजेपी ने कहा कि इस तरह का सीबीआई और ईडी के खिलाफ प्रस्ताव विधानसभा के नियमों के खिलाफ है. प्रस्ताव के पक्ष में 189 और विरोध में 69 मत पड़े.

सीबीआई और ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियां ​​राज्य में कई मामलों की जांच कर रही हैं, जिनमें तृणमूल कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता आरोपी हैं. बनर्जी के बयान के बाद कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच मौन समझ सामने आई है.

'हर दिन बीजेपी नेता देते हैं धमकी'

बनर्जी ने कहा, 'हर दिन, BJP नेता विपक्षी दलों के नेताओं को सीबीआई और ईडी से गिरफ्तार कराने की धमकी देते हैं. क्या केंद्रीय एजेंसियों को देश में इस तरह से काम करना चाहिए? मुझे नहीं लगता कि इसके पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं, लेकिन कुछ बीजेपी नेता हैं जो अपने हितों के लिए सीबीआई और ईडी का दुरुपयोग कर रहे हैं.'

उन्होंने कहा कि सीबीआई, जो PMO को रिपोर्ट करती थी, अब वह केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में है. इससे पहले बनर्जी ने आरोप लगाया था कि मोदी सीबीआई और ईडी से राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ कार्रवाई करा रहे हैं. राज्य के बीजेपी नेताओं का जिक्र करते हुए बनर्जी ने हैरानी जताई कि वे सीबीआई अधिकारियों से उनके दफ्तरों में अक्सर क्यों मिलते हैं. मुख्यमंत्री ने दावा किया कि व्यवसायी देश छोड़ रहे हैं क्योंकि उन्हें ईडी और सीबीआई परेशान कर रहे हैं.

Sort:  

Good news