वोटर पोर्टल एवं वोटर हेल्पलाईन मोबाईल एप्प का उपयोग कर प्राप्त कर सकते हैं मतदाता

in #balrampur2 years ago

बलरामपुर जिले में मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने, दर्ज विवरण में त्रुटि सुधार, विलोपन एवं स्थानांतरण हेतु भारत निर्वाचन आयोग की वेब पोर्टल/वेबसाईट वोटर पोर्टल डॉट ईन का उपयोग कर आवेदन कर सकते हैं। इसके माध्यम से मतदाता मतदाता संबंधी आवेदन फॉर्म-6, फॉर्म-7, फॉर्म-8 एवं फॉर्म-8’क’ स्वयं घर बैठे भर सकते हैं। आयोग द्वारा इस हेतु ‘वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप्लीकेशन भी लांच किया गया है, जिसे प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से मतदाता एक ही स्थान से भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, स्वीप, मतदाता सर्च एवं एनजीएस(शिकायत पोर्टल) का उपयोग कर सकते हैं।

  वोटर हेल्पलाईन मोबाईल एप्प एवं वोटर पोर्टल अधिक आसान, विश्वसनीय तथा त्रुटिरहित है। मतदाता को कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है। मतदाता इसमें नाम जुड़वाने के साथ ही विधानसभा क्षेत्र में बदलाव, एक ही विधानसभा क्षेत्र में बूथ के बदलाव तथा मतदाता सूची में दी गई जानकारी में सुधार का भी आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। वोटर पोर्टल वेबसाइट में नाम जुड़वाने तथा विधानसभा क्षेत्र में स्थानांतरण के लिए फार्म नंबर-6, नाम हटवाने के लिए फार्म नंबर-7, मतदाता सूची में दर्ज विवरण में त्रुटि  सुधार के लिए फार्म नंबर-8 तथा एक ही विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्र बदले जाने के लिए फार्म क्रमांक-8’क’ भरा जा सकेगा।

 इस हेतु मतदाता को सर्वप्रथम अपने मोबाइल नम्बर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन पश्चात मतदाता आवेदन कर सकते हैं। मतदाता सूची से संबंधित जानकारी हेतु मतदाता भारत निर्वाचन आयोग के भारत निर्वाचन आयोग हेल्पलाईन नम्बर 1950 का प्रयोग कर सकते हैं![Logopit_1652929550510.jpg](https://images.wortheum.news/DQmZnUV3pNRchyu69cBJgCn2rCh8KQoY2gG7dznGXaUznkp/Logopit_1652929550510.jpg)
Sort:  

Nice

Ok