सफलता का शार्ट कट नहीं, कड़ी मेहनत से सफलता अवश्य मिलती है :- आरपीएसी पूर्व चेयरमैनडॉ पंवार

in #balotra2 years ago

IMG-20220527-WA0069.jpg

बालोतरा- राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अराबा में चल रहे समाज सेवा शिविर का भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी, पूर्व आरपीएससी चेयरमैन, भारत सरकार के पूर्व पर्यटन सचिव, विवेकानंद ग्लोबल विश्वविद्यालय जयपुर के कुलपति डॉ. ललित के पंवार पंवार ने निरीक्षण कर विद्यार्थियों के सवालों का जवाब दिया।
शिविर प्रभारी स्टेट अवार्डी व्याख्याता जीताराम मकवाना ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अराबा में चल रहे समाज सेवा शिविर में आज विशेष प्रेरणा और कैरियर गाइडेंस सत्र का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि डॉ ललित के पंवार, अध्यक्षता बुद्धाराम चौधरी सीबीईओ कल्याणपुर, अति विशिष्ट अतिथि पुरस्कृत शिक्षक फोरम बाड़मेर के जिला अध्यक्ष सालगराम परिहार, विशिष्ट अतिथि दामोदार व्यास पूर्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, समाजसेवी ओम बाठिया, संरक्षक उम्मेदसिंह अराबा प्रधान प स कल्याणपुर ने शिरकत की।
स्वागत भाषण में सीबीईओ कल्याणपुर बुद्धाराम चौधरी ने समाज सेवा शिविर के उद्देश्य और आवश्यकताओं पर विस्तार से जानकारी दी। पूर्व पुलिस अधीक्षक दामोदर व्यास ने पुलिस विभाग में कैरियर बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की। समाजसेवी ओम बांठिया ने विद्यार्थियों को प्रेरणादायी व्यक्तित्व से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने की बात कही। पुरस्कृत शिक्षक फोरम के जिलाध्यक्ष सालगराम परिहार ने चरित्रवान होकर महापुरुषों के आदर्शों पर चलने की बात कही।
मुख्य अतिथि डॉ ललित के पंवार ने विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर बनाने पर चर्चा करते हुए उनके प्रति विद्यार्थियों को विशेष रूप से प्रेरित किया। अपने उदबोधन में डॉ पंवार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कोई कमी नही है आप एकाग्रचित्त होकर अध्ययन करें सफलता अवश्य मिलेगी। इस अवसर पर डॉ पंवार ने प्रशासनिक सेवा के इंटरव्यू की तैयारी कर रही भगवती मकवाना के इंटरव्यू में सफलता के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती आप दैनिक समाचार देखने के अलावा अपने विषय पर अधिकतम पकड़ बनाने की सलाह दी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही मनीषा राजपुरोहित द्वारा सफलता के लिएपूछे गए सवाल के जबाब में डॉ पंवार ने बताया कि सफलता का कोई शार्ट कट नही होता आप कठिन परिश्रम करके अपने माता-पिता और गांव का नाम रोशन करें। कक्षा 5 के नन्हे बालक रणवीर द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में डॉ पंवार ने खेलकूद के साथ अध्ययन कर आगे बढ़ने की सलाह दी।इसके अलावा सुमन राजपुरोहित, जया राजपुरोहित, मगराज कोरणा सहित कई विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का जवाब देकर उन्हें प्रेरित किया। इस अवसर पर अतिथियों ने सरहनीय कार्य करने पर शिविर प्रभारी जीताराम मकवाना को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
शिविर प्रभारी स्टेट अवार्डी व्याख्याता जीताराम मकवाना ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए शिविर में किए गए समाजसेवा, राष्ट्रीय एकता एवं साम्प्रदायिक सद्भाव, पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन,, सामाजिक जागरूकता और स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार उपलब्ध संसाधनों के उपयोग से किए गए कार्यों की जानकारी दी।
संरक्षक पंचायत समिति कल्याणपुर के प्रधान उम्मेदसिंह अराबा ने सभी मेहमानों का आभार प्रकट करते हुए बताया कि यह बड़े सौभाग्य की बात है कि विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त है हस्तियों द्वारा हमारे विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का जवाब देकर उन्हें विशेष रूप से प्रेरित किया और कैरियर से सम्बंधित गाइडेंस प्रदान किया।
मंच का संचालन रणवीर सिंह राजपुरोहित ने किया। इस अवसर पर राजेश सोनी, भरतसिंह, हनुमान शर्मा, मोहनराम देवासी, शेराराम देवासी,हीरालाल पन्नू सहित शिविर में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के अलावा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों और गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया।
अवसर पर विद्यालय में पौधरोपण तथा पुरस्कृत शिक्षक फोरम बाड़मेर की और से पक्षियों के परिंडे भी लगाए गए।