मुख्यमंत्री किसान बीमा दुर्घटना में रिपोर्ट लगाने में पीड़ितों द्वारा लगाया गया आरोप

in #balliaaarop2 years ago

जयप्रकाश नगर ।प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना संचालित की गई है ।जिसमें किसान की मौत के बाद उसके आश्रितों के पालन-पोषण के लिए पांच लाख रुपये मिलते है । लेकिन मृतक किसानों के आश्रितों को सम्बंधित अधिकारियों के पास जाकर बार परिक्रमा करने के बावजूद भी वह धनराशि प्राप्त नहीं हो पा रही है । जिससे क्षेत्र के चार गाँवो के मृतक आश्रितों के परिजनों द्वारा इस सम्बंध में शपथ पत्र के साथ मुख्यमंत्री से लगायत अन्य अधिकारियों से गुहार लगाई है ।
जबकि मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा 45 दिन का समय दिया गया है। पहले तीस दिन का समय दिया गया था, मगर बाद में इसे बढ़ाकर 45 दिन कर दिया गया। इससे किसानों की राह काफी आसान हो गई थी ।लेकिन सम्बंधित अधिकारियों के लापरवाही के कारण आश्रितों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है ।

तहसील के रजिस्ट्रार कानूनगो पर रिश्वत मांगने व लापरवाही करने का लगाया आरोप

01- क्षेत्र के श्रीपतिपुर निवासी दुर्गावती देवी पत्नी स्वर्गीय सुग्रीव मौर्या ने आरोप लगाया है कि उनके पति की मृत्यु वाहन दुर्घटना से 07 - 02 - 2020 को हो गयी ।उनके द्वारा किसान पति के होने का साक्ष्य देते हुए कृषक दुर्घटना बीमा लेने की प्रक्रिया पूरी कर दी गई ।लेकिन उनके द्वारा पत्र में बताया गया कि तहसील बैरिया में नियुक्त रजिस्टार कानूनगो को सुविधा शुल्क (रिश्वत ) नहीं देने के कारण आज तक हमारी फाइल जिला मुख्यालय नहीं भेजी गई ।जिसका खामियाजा हम भुगत रहे है ।

02 - तहसील क्षेत्र के चाई छपरा गाँव निवासी कुसुम देवी पत्नी स्वर्गीय - बीरेंद्र चौधरी ने मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्रक में लिखा है कि उनके पति स्वर्गीय - बीरेंद्र चौधरी की मृत्यु सड़क दुर्घटना में दिनांक 10- 08 - 2021 को हो गयी ।जिसमें अपने पति के किसान होने का साक्ष्य प्रस्तुत करते हुए मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा के लिए आवेदन किया गया है ।लेकिन तहसील में नियुक्त रजिस्टार कानूनगो की लापरवाही के कारण आज तक फाइल जिला मुख्यालय नहीं भेजा गया ।जिसका खामियाजा हम भुगत रहे ।

03 - तहसील क्षेत्र के टोला फतेह राय के (चाँददीयर ) निवासी पूनम देवी पत्नी स्वर्गीय - सोनू कुमार सिंह द्वारा मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र में लिखा गया है कि उनके पति स्वर्गीय - सोनू सिंह की मृत्यु बाढ़ के पानी मे नाव से डूबकर दिनांक 15 - 08 - 2020 हो गयी थी ।जिसमे उनके द्वारा मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा के लिए आवेदन किया गया था ।लेकिन सारी प्रक्रिया पूरे होने के बाद तहसील में नियुक्त रजिस्टार कानूनगो को सुविधा शुल्क (रिश्वत ) न देने के कारण आज तक इनकी फाइल जिला मुख्यालय नहीं भेजी गयी ।

04 - तहसील क्षेत्र के सुकरौली (कर्ण छपरा ) निवासी जितेन्द्र बिन्द पुत्र राधेश्याम बिन्द द्वारा मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्रक में लिखा गया है कि उनके माता स्वर्गीय - शीला देवी की मृत्यु सड़क दुर्घटना में दिनांक 04 - 09 - 2020 को हो गयी थी ।वह किसान थी ।उनके पुत्र जितेंद्र द्वारा मुख्यमंत्री किसान दुर्घटना बीमा लेने के लिए आवेदन किया गया है ।सम्बंधित प्रक्रिया पूरा होने के बावजूद भी तहसील के रजिस्टार कानूनगो को सुविधा शुल्क (रिश्वत) नही मिलने के कारण हमारी पत्रावली को जिला मुख्यालय आज तक नहीं भेजा गया ।जिससे हम आज तक उस महत्वाकांक्षी योजना के लाभ से वंचित है ।