बलिया स्वास्थ्य विभाग में 152 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के नियुक्ति की जांच शुरू

in #ballia2 years ago

152 नियुक्त कर्मचारियों की फर्जी नियुक्ति किए जाने की शिकायत शासन से की गई थी. जिसके बाद यह जांच की जा रही है. इस जांच में सिर्फ 141 कर्मचारियों ही अपना मूल डॉक्यूमेंट और उसकी फोटो कॉपी जांच कमेटी के सामने प्रस्तुत कर पाए. जिसे कमेटी ने जांच के लिए अपने पास सुरक्षित रख लिया है.
यूपी के बलिया (Ballia) में स्वास्थ्य विभाग मे 152 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की फर्जी नियुक्ति की शासन से शिकायत के बाद सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में जांच टीम गठित कर नियुक्तियों की जांच की गई. वर्ष 2009 से 2017 तक सी.एच.सी. और पी.एच.सी. मिलाकर कुल 352 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की नियुक्ति की गई थी. जिसमें से 152 नियुक्त कर्मचारियों की फर्जी नियुक्ति किए जाने की शिकायत शासन से की गई थी. जिसके बाद यह जांच की जा रही है. इस जांच में सिर्फ 141 कर्मचारियों ही अपना मूल डॉक्यूमेंट और उसकी फोटो कॉपी जांच कमेटी के सामने प्रस्तुत कर पाए. जिसे कमेटी ने जांच के लिए अपने पास सुरक्षित रख लिया है.

क्या है पूरा मामला?
जांच कमेटी की माने तो वर्ष 2009 से वर्ष 2017 तक कुल 352 नियुक्तियां की गई थी.जिसमे सिर्फ 152 कर्मचारियों के फर्जी नियुक्ति की शिकायत शासन स्तर पर की गई थी. इस लिए अभी 152 नियुक्तियों को ही टारगेट करके फिलहाल जांच की जा रही है. इसके बाद शेष नियुक्तियों की भी जांच की जाएगी. सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में जांच कमेटी गठित कर चिकित्सा विभाग ने चतुर्थ श्रेणी में वर्ष 2009 से लेकर 2017 तक की गयी नियुक्तियों की जांच कमेटी द्वारा की जा रही है.जिसमे सिटी मजिस्ट्रेट और मुख्य चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद है.

टीम गठित कर की जा रही जांच
दरअसल, वर्ष 2009 से 2017 के बीच स्वास्थ महकमे में 352 चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को नियुक्ति दी गयी थी.जिसे फर्जी करार देते हुए इसकी शिकायत शासन से की गई थी जिस क्रम में सभी कर्मचारी नियुक्ति से संबंधित सभी मूल दस्तावेजों के साथ सीएमओ कार्यालय पर जांच के लिए जांच कमेटी के समक्ष उपस्थित होकर अपने-अपने मूल डॉक्यूमेंट जमा करने यहां पहुंचे है.

जांच कमेटी में मुख्य रूप से शामिल सिटी मजिस्ट्रेट की माने तो वर्ष 2009 से 2017 के बीच चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की नियुक्ति के फर्जी होने की शिकायत शासन स्तर पर की गई है कि यह जो नियुक्तियां हैं फर्जी हैं. इस संबंध में हम लोग टीम गठित करके जांच हेतु यहां पर एकत्रित हुए थे सभी पीएचसी सीएचसी पर नियुक्त वार्ड बॉय, स्वीपर, चौकीदार आदि पदों पर नियुक्त सभी कर्मचारी लोग आए थे. टोटल 141 कर्मचारी यहां पर उपस्थित हुए थे जिनके मूल डॉक्यूमेंट के साथ फोटो कॉपी के डॉक्यूमेंट चेक किए गए है.